HOMEज्ञान

Karwa Chauth 2022 investment gift: पत्नी के नाम खुलवाएं ये स्पेशल खाता, होगा बेहतर फायदा

Karwa Chauth 2022 investment gift कल करवा चौथ पर अगर भविष्य की प्लानिंग करेंगे तो यह आपकी जीवनसाथी के लिए बेहतर गिफ्ट होगा। आप भी अपनी पत्नी के लिए एक विशेष गिफ्ट की योजना बना सकते हैं। यह एक ऐसा निवेश है, जिससे आप हर महीने कमाई भी कर सकते हो।

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस), जो भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पेंशन सह निवेश योजना है। एनपीएस का उद्देश्य सुरक्षित और विनियमित बाजार-आधारित रिटर्न के माध्यम से लोगों को वृद्धावस्था सुरक्षा प्रदान करना है। यह योजना पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा विनियमित है। पीएफआरडीए द्वारा स्थापित नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट (एनपीएसटी) एनपीएस के तहत सभी संपत्तियों का पंजीकृत मालिक है।

अगर आपकी पत्नी गृहिणी है, तो आप उसके बुढ़ापे की योजना इस तरह से बना सकते हैं कि उसे आर्थिक रूप से दूसरों पर निर्भर न रहना पड़े। नेशनल पेंशन सिस्टम आपको लॉन्ग टर्म प्लानिंग और विकल्प देता है, जिसके तहत आप मासिक निवेश की राशि को मैच्योरिटी के अंत में बहुत अच्छी पेंशन पाने के लिए सेट कर सकते हैं।

यदि आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है….

कुल निवेश अवधि: 30 वर्ष

मासिक देय: 5,000 रुपये

अपेक्षित रिटर्न: 10 प्रतिशत

परिपक्व होने पर कुल पेंशन फंड: 1,11,98,471 रुपये

वार्षिकी योजना खरीदने पर: 44,79,388 रुपये

8 प्रतिशत वार्षिकी ब्याज के साथ: 67,19,083 रु

मासिक पेंशन: 44,793 रुपये

भारत का कोई भी नागरिक 18-65 वर्ष के आयु वर्ग में एनपीएस में शामिल हो सकता है। हालांकि, एनपीएस के तहत एक व्यक्ति कई एनपीएस खाते नहीं खोल सकता। एक चीज ये भी है कि एक व्यक्ति का अगर एनपीएस में एक खाता है तो व अटल पेंशन योजना में भी दूसरा खाता रख सकता है।

Show More

Related Articles

Back to top button