HOMEज्ञान

IRDAI ने ‘बीमा सुगम’ को दी मंजूरी, अब एक प्लेटफॉर्म पर ही सभी इंश्योरेंस

IRDAI ने ‘बीमा सुगम’ एक प्लेटफॉर्म पर ही सभी इंश्योरेंस

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण ( Insurance Regulatory and Development Authority of India- IRDAI) ने ‘बीमा सुगम’ नामक एक बीमा एक्सचेंज प्लेटफॉर्म को अपनी मंजूरी दे दी है.

यह बीमा एक्सचेंज बीमा खरीदने, दावा निपटान, बीमा और एजेंट पोर्टेबिलिटी आदि जैसी सभी बीमा सुविधाएं प्रदान करता है. बता दें कि आईआरडीएआई देश के सभी नागरिकों को किफायती दर पर स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहा है. जिससे लोगों को इस बीमा सुगम एक्सचेंज के तहत कई सुविधाओं का लाभ मिल सके. बीमा सुगम एक्सचेंज लोगों को पॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम सेटेलमेंट तक की सुविधा प्रदान करता है.

बीमा सुगम एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर ही सभी इंश्योरेंस कंपनियों के प्रोडक्ट मिलेंगे. बीमा सुगम पर एजेंट के लिए पॉलिसी बेचने का भी विकल्प होगा. इंश्योरेंस प्लेटफार्म की मॉनिटरिंग आईआरडीए करेगी. बता दें कि बीमा सुगम एक्सचेंज में लाइफ इंश्योरेंस काउंसिल की हिस्सेदारी 30 प्रतिशत, जनरल इंश्योरेंस काउंसिल की हिस्सेदारी 30 प्रतिशत, ऑनलाइन पीएसबी की हिस्सेदारी 35 फीसद और ब्रोकर एसोसिएशन की हिस्सेदारी 5 प्रतिशत है.

आईआरडीएआई के चेयरमैन देबाशीष पांडा का भी मानना है कि इस तरह की चीजों को आगे बढ़ाते हुए पैरामीट्रिक बीमा उत्पादों को लाने और ओपीडी सेवाओं को कवर करने की जरूरत है. देश में मौजूदा समय में स्वास्थ्य बीमा का बाजार करीब 60,000 करोड़ रुपये का है. अनुमान है कि आने वाले कुछ सालों में यह 30-35 फीसदी की दर से सालाना बढ़ेगा, जो पिछले पांच सालों में करीब 19 फीसदी सालाना की रही है.

Show More

Related Articles

Back to top button