HOMEज्ञानराष्ट्रीय

IRCTC Tatkal Confirm Ticket इस एप से लें कन्फर्म रेल टिकट, जानिए पूरा प्रोसेस

IRCTC Tatkal Confirm Ticket इस एप से लें कन्फर्म रेल टिकट, जानिए पूरा प्रोसेस

IRCTC Tatkal Confirm Ticket: त्‍योहारी सीजन में तो टिकट की बहुत ज्‍यादा मारामारी चल रही है. ऐसे में लोग तत्‍काल टिकट बुक (Tatkal Ticket Confirm) करने की सोचते हैं. लेकिन उसे भी पूरा नहीं कर पाते, उससे पहले ही पूरे टिकट बुक हो जाते हैं. आज हम आपको ऐसी प्रोसेस बताएंगे, जिससे आपका तत्‍काल टिकट वेटिंग में नहीं जाएगा. जानिए पूरी प्रोसेस.

तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे और 11 बजे खुलती है. रेलवे एसी कोच (Ac Coach) के लिए सुबह 10 बजे बुकिंग शुरू करता है. वहीं स्‍लीपर कोच (Sleeper Class) के लिए बुकिंग सुबह 11 बजे शुरू करता है. देश भर में तत्काल टिकट की बुकिंग इसी समय होती है. इसलिए सभी को कंफर्म टिकट मिले इसकी कोई गारंटी नहीं होती. हालांकि, टिकट बुक करते समय आप छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रख लेंगे तो आप का टिकट आसानी से बुक हो सकता है. इसलिए आप बुकिंग के लिए लगभग एक मिनट पहले ही लॉगिन कर लीजिए. ज्‍यादा देर पहले लॉगिन करने से भी दिकक्‍त हो सकती है.

इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान! 

आईआरसीटीसी पर टिकट बुक (IRCTC Ticket Book ) करने से पहले आप यात्री की जानकारी पहले से ही सेव कर दीजिए. जिससे आप जल्द टिकट बुक कर पाएंगे. अगर तत्‍काल टिकट बुक करते समय आप जानकारी दर्ज करेंगे तो कभी भी आप कंफर्म टिकट नहीं ले सकते.

इन बातों का हमेशा रखें ध्‍यान

टिकट बुक करते समय पेमेंट करने में भी ज्‍यादा समय लगता है, जिसकी वजह से कई बार आपका टिकट वेटिंग लिस्‍ट में चले जाता है. इससे बचने के लिए आप हमेशा इस ट्रिक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप Irctc के वॉलेट (IRCTC Wallet) में पहले से ही पेमेंट जमा करके रखिए. कहने का मतलब ये है कि आपको 10 बजे या 11 बजे टिकट बुक करना है तो उससे पहले ही आप Irctc पर लॉगिन करके वॉलेट सेक्‍शन में जाइए. वहां वॉलेट में पेमेंट एड करके रखिए. आपको 10 बजे या 11 बजे तत्‍काल टिकट बुक करना है, उस समय पेमेंट के ऑप्‍शन में आप IRCTC Wallet को चुन कर उसी माध्‍यम से पेमेंट करिए.

इन विकल्‍पों का करें उपयोग 

जब आप तत्काल टिकट बुक करते हैं तो वहां पर कोटा विकल्‍प का चयन जरूर करिए. यहां पर आपको दिव्यांग, प्रीमियम तत्काल, जनरल, लोअर बर्थ/ सीनियर सिटीजन जैसे विकल्प दिखेंगे. अगर आप चाहते हैं कि टिकट तभी बुक हो जब कंफर्म बर्थ मिले तो पैसेंजर डिटेल और एड्रेस कॉलम के बीच में एक ऑप्शन दिया रहता है, उस पर टिक कर दीजिए. इसके अलावा आप ऑटो अपग्रेड का विकल्‍प भी चुन सकते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button