HOMEज्ञान

Insurance Plan: इस इंश्योरेंस प्लान में निवेश पर मैच्योरिटी में मिलेगा ₹24 लाख का बोनस

Insurance Plan: इस इंश्योरेंस प्लान में निवेश पर मैच्योरिटी में मिलेगा ₹24 लाख का बोनस

Post Office Insurance Plan में निवेश करने पर आपके पैसे को कोई जोखिम नहीं रहता है. लंबे समय के लिए निवेश करने का यह अच्छा ऑप्शन है. इसमें आपका पैसा सुरक्षित रहता है और गारंटीड रिटर्न भी मिलता है.

1 हजार पर मिलेगा 60 रुपये बोनस
हाल में पोस्ट ऑफिस इस प्लान पर सालाना बोनस के रूप में प्रति 1 हजार रुपये के सम अश्योर्ड पर 60 रुपये बोनस ऑफर कर रहा है. इस हिसाब से देखें तो 10 लाख के सम अश्योर्ड पर सालाना बोनस के रूप में आपको 60 हजार मिलेंगे. अगर आप 20 वर्ष की उम्र में यह 60 साल की मैच्योरिटी वाला प्लान चुनते हैं तो आपको 40 साल तक 60 हजार रुपये प्रति वर्ष के हिसाब से बोनस मिलेगा. जो करीब 24 लाख रुपये होता है. ऐसे में मैच्योरिटी के समय आपको 24 लाख बोनस और 10 लाख का सम अश्योर्ड मिलाकर कुल 34 लाख रुपये मिलेंगे.

देश के ग्रामीण इलाकों में शहरों की तुलना में इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने या निवेश करने का चलन काफ़ी कम होता है. इसी को ध्यान में रखते हुए पोस्ट ऑफिस ने रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस प्लान की शुरुआत की गई थी. इस योजना को ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को इंश्योरेंस पॉलिसी से जोड़ने के मकसद से शुरू किया गया था.

पोस्ट ऑफिस की इस योजना के फायदे
रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस योजना पोस्ट ऑफिस द्वारा 24 मार्च 1995 को लॉन्च की गई थी. उस समय इसके तहत 6 प्लान लॉन्च किए गए. इसके होल लाइफ इंश्योरेंस प्लान में निवेश करने वाले व्यक्ति को 80 वर्ष की उम्र तक इंश्योरेंस कवर मिलता है. इसको ग्राम सुरक्षा के नाम से भी जाना जाता है. यदि इस उम्र तक व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके नॉमिनी को इश्योरेंस की राशि मिलती है. वहीं अगर इश्योरेंस लेने वाला व्यक्ति इस उम्र से ज्यादा जीवन जीता है तो उसे मैच्योरिटी का लाभ मिलता है.

क्या है निवेश करने की सीमाएं?
पोस्ट ऑफिस के रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस प्लान में सम अश्योर्ड की न्यूनतम सीमा 10 हजार रुपये और अधिकतम सीमा 10 लाख रुपये है. इसमें निवेश शुरू करने के 4 साल बाद आप इसके तहत लोन ले सकते हैं. आप इस प्लान के मैच्योर होने से पहले भी निवेश को निकाल सकते हैं. पॉलिसी लेने के करीब तीन साल के बाद आप इसे सरेंडर कर सकते हैं. लेकिन 5 साल से पहले पॉलिसी सरेंडर करने पर आपको बोनस के फायदे नहीं मिलते हैं. पोस्ट ऑफिस के इस प्लान में निवेश के लिए आपकी 19 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष होनी चाहिए.

प्रीमियम कितना भरना पड़ता है?
पोस्ट ऑफिस के इस प्लान में अगर आप 19 साल से निवेश शुरू कर सकते हैं. यदि आप 50 साल की मैच्योरिटी वाला प्लान चुनते हैं तो आपको हर महीने 1666 रुपये + GST प्रीमियम के तौर पर चुकाने पड़ेंगे. वहीं 55 साल के लिए हर महीने 1515 रुपये, 58 साल के लिए 1436 रुपये और 60 साल की मैच्योरिटी प्लान के लिए हर महीने आपको 1388 रुपये का प्रीमियम भरना पड़ेगा जबकि 60 साल की मैच्योरिटी के लिए आपको 1388 रुपये का प्रीमियम हर महीने भरना पड़ता है.

Show More

Related Articles

Back to top button