HOMEज्ञानराष्ट्रीय

Indian Railways IRCTC सिर्फ इन श्रेणियों पर किराए में दे रहा रियायत, आप देखें कैटेगरी

Indian Railways IRCTC सिर्फ इन श्रेणियों पर किराए में दे रहा रियायत, आप देखें कैटेगरी

Indian Railways IRCTC रेलवे की घटती कमाई को ध्यान में रखते हुए विभाग ने तीन श्रेणियों को छोड़कर अन्य सभी श्रेणी के किराए में सभी तरह की रियायतें खत्म कर दी है। जिन रियायतो को खत्म किया गया है, उनमें वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली छूट भी शामिल है। पहले 60 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों और 58 वर्ष से अधिक की महिलाओं को किराए में 50 फीसदी की रियायत दी जाती थी। इसे विभाग ने खत्म कर दिया है। हालांकि दिव्यांगों, गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों, छात्रों समेत तीन श्रेणियों को पहले की तरह रियायतें जारी रहेंगी।

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने संसद में बताया कि रियायतें देने से विभाग पर बहुत लोड पड़ रहा है। इसलिए इसे बंद कर दिया गया है। कोविड के दौरान लंबे वक्त तक रेल सेवाएं ठप रहीं। इससे विभाग को काफी आर्थिक हानि झेलनी पड़ी है। ऐसे में विभाग के लिए ऐसा करना जरूरी हो गया था।

उधर, रेलटेल ने मंगलवार को कहा कि देशभर में अब 6100 रेलवे स्टेशनों पर उच्च गति वाली मुफ्त वाईफाई इंटरनेट सुविधा उपलब्ध है। रेलटेल ने बयान में कहा है, ‘‘उत्तर रेलवे के लखनऊ संभाग में उबरानी रेलवे स्टेशन (उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में) पर वाईफाई सुविधा चालू किये जाने के बाद आज (मंगलवार को)6100 स्टेशनों पर वाईफाई की उपलब्धि हासिल हो गई है।’’

रेल मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले सार्वजनिक उपक्रम रेलटेल ने कहा कि वह देशभर में सभी स्टेशनों पर इस सुविधा का विस्तार करने के करीब पहुंच गया है। हॉल्ट स्टेशन इसका अपवाद हैं। उसने कहा कि उक्त 6100 स्टेशनों में 5000 से अधिक स्टेशन ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। उसने कहा कि स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई इंटरनेट सुविधा प्रदान करने की परियोजना की संकल्पना 2015 के रेलवे बजट में की गयी थी।

Show More

Related Articles

Back to top button