राष्ट्रीय

Indian Railway General Ticket: रेलवे ने सामान्य टिकट व्यवस्था को किया आसान, एक स्टेशन पर 4 ATVM चालू कराई

Indian Railway General Ticket

Indian Railway General Ticket अब रेलवे स्टेशन पर सामान्य टिकट खरीदने के लिए कतार में नहीं लगना पड़ेगा। रेलवे ने इस व्यवस्था को और अधिक आसान बना दिया है। यात्रियों को स्टेशन परिसर में एक से अधिक स्थानों से टिकट खरीदने का विकल्प दे दिया है। इसके लिए आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें ’एटीवीएम’ चालू करा दी है, जहां से चोबीस घंटे टिकट खरीदे जा सकते हैं। इसके अलावा रेलवे के अधिकृत काउंटर भी चालू है। भोपाल, रानी कमलापति, इटारसी व बीना समेत सभी प्रमुख स्टेशनों पर एटीवीएम की संख्या बढ़ाई है।

बता दें कि ट्रेनों में सामान्य रेल टिकट पर यात्रा को रेलवे पूर्व में बहाल कर चुका है। जिसके बाद टिकट की मांग बढ़ गई है लेकिन काउंटरों की संख्या सीमित ही थी। यहां तक कि कोरोना महामारी के पूर्व जिन स्टेशनों पर एटीवीएम इंस्टाल की गई थी, वे भी बंद चल रही थी। जिन्हें चालू करा दिया है।

यूटीएस मोबाइल एप से भी खरीद सकते हैं टिकट

यूटीएस मोबाइल एप से भी सामान्य टिकट खरीद सकते हैं। यह एप गूगल-प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, जो कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पाेरेशन का एप है। इस एप का उपयोग एंड्रायड मोबाइल का इस्तेमाल करने वाले यात्री कर सकते हैं।

Indian Railway General Ticket आगे क्या-

भोपाल, रानी कमलापति, इटारसी और बीना स्टेशन को छोड़कर बाकी के छोटे स्टेशनों पर रेलवे के सामान्य टिकट काउंटर पर निजी कंपनी के कर्मचारी बैठेंगे। यही कर्मचारी रेल यात्रियों को टिकट बेचेंगे। यह व्यवस्था जल्द लागू होगी। भोपाल रेल मंडल ने इसके टेंडर कर दिए हैं। फिलहाल इसका नुकसान रेल यात्रियों को तो नहीं होगा, लेकिन रेलवे में नियमित रोजगार की संख्या कम हो जाएगी। निजी कंपनियों में पूर्व की तरह शोषण होगा।

Show More

Related Articles

Back to top button