HOMEराष्ट्रीय

increment news अब इंक्रीमेंट और वेतन वृद्धि गणना सहित छुट्टी की गणना को लेकर नियम के मुताबिक कर्मचारियों को सुविधा का लाभ दिया जाएगा

increment news अब इंक्रीमेंट और वेतन वृद्धि गणना सहित छुट्टी की गणना को लेकर नियम के मुताबिक कर्मचारियों को सुविधा का लाभ दिया जाएगा

increment news केंद्र के आदेश के अनुसार कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा वेतन वृद्धि के संबंध को नियंत्रित करने वाले निर्देश जारी किए गए। इसके साथ ही इंक्रीमेंट और वेतन वृद्धि (increment) गणना सहित छुट्टी की गणना को लेकर नियम के मुताबिक कर्मचारियों को सुविधा का लाभ दिया जाएगा। आदेश के अनुरूप विस्तारित नियम उल्लेख यहां उपलब्ध कराए जा रहे हैं। साथ ही कर्मचारी नीचे दिए लिंक के जरिए भी आदेश तक पहुंच सकते हैं।

  •  ऐसे मामलों में जहां किसी व्यक्ति को नियमित नियुक्ति के लिए चुना गया है और पद का औपचारिक रूप से कार्यभार संभालने से पहले जिसके लिए चयनित व्यक्ति को प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है, ऐसी सरकार द्वारा प्रशिक्षण अवधि प्राप्त की गई है। कर्मचारी चाहे वजीफा के पारिश्रमिक पर हो या अन्यथा वेतन वृद्धि प्राप्त करने के उद्देश्य से कर्तव्य के रूप में माना जायेगा।
  • FR 26 के प्रावधान जो वेतन वृद्धि के लिए उच्च पद पर कार्यालय में टूटे हुए मंत्रों की गिनती के लिए प्रदान करते हैं, सीसीएस (आरपी) नियम, 2008 के नियम 10 के तहत वेतन वृद्धि के लिए लागू होंगे।
  • CCS (RP) नियम 2008 के कार्यान्वयन के परिणामस्वरूप, संशोधित वेतन संरचना में वेतन वृद्धि को सीसीएस (आरपी) नियम 2008 के नियम 10 के अनुसार विनियमित किया जायेगा। इस नियम में कहा गया है कि हर साल 1 जुलाई  वार्षिक वेतन वृद्धि अर्थात “एक समान तारीख होगी। 1 जुलाई को संशोधित वेतन संरचना में 6 महीने और उससे अधिक पूरा करने वाले कर्मचारी वेतन वृद्धि के पात्र होंगे।
  • इस विभाग के दिनांक 18.02.1986 के का.ज्ञा.सं. 13017/20/85-स्था.(एल) में निर्धारित शर्तों के अलावा, पहली के बीच ईओएल (चिकित्सा प्रमाण पत्र के बिना) के कारण छह महीने से कम की अर्हक सेवा पिछले वर्ष की जुलाई से विचाराधीन वर्ष के 30 जून तक वेतन वृद्धि को अगले वर्ष की 1 जुलाई तक स्थगित करने का प्रभाव होगा। यही शर्त उन मामलों पर भी लागू होगी, जहां वेतन वृद्धि 01.07.2006 को देय हो गई थी। इस विभाग के दिनांक 18.02.1986 के कार्यालय ज्ञापन संख्या 13017/20/85-स्था.(एल) के अनुसार, निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए दी गई ईओएल स्वचालित रूप से पेंशन के लिए और बिना किसी और मंजूरी के वेतन वृद्धि के लिए अर्हक सेवा के रूप में गिना जायेगा:

(i) सरकारी कर्मचारी के सिविल हंगामे के कारण ड्यूटी में शामिल होने या फिर से शामिल होने में असमर्थता के कारण दिया गया ईओएल; तथा

(ii) उच्च तकनीकी और वैज्ञानिक अध्ययनों पर मुकदमा चलाने के लिए सरकारी कर्मचारी को ईओएल प्रदान किया गया।

i) सरकारी कर्मचारी के सिविल हंगामे के कारण ड्यूटी में शामिल होने या फिर से शामिल होने में असमर्थता के कारण दिया गया ईओएल; तथा

(ii) उच्च तकनीकी और वैज्ञानिक अध्ययनों पर मुकदमा चलाने के लिए सरकारी कर्मचारी को ईओएल प्रदान किया गया।

छुट्टी पर वेतन वृद्धि

  • CCS (अवकाश) नियम, 1972 के नियम 40 के अनुसार, एक सरकारी कर्मचारी जो अर्जित अवकाश या परिवर्तित अवकाश पर जाता है, अर्जित अवकाश या परिवर्तित अवकाश पर जाने से ठीक पहले आहरित वेतन के बराबर अवकाश वेतन का हकदार होता है। नतीजतन, यदि किसी सरकारी कर्मचारी की वेतन वृद्धि की सामान्य तिथि उस अवधि के दौरान आती है जब वह अर्जित अवकाश/संशोधित अवकाश/अर्ध वेतन अवकाश/अदेय छुट्टी पर रहता है, तो ऐसी वेतन वृद्धि का लाभ वास्तव में उसके कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से ही उसे भुगतान किया जायेगा। छुट्टी की समाप्ति पर ड्यूटी हालांकि अगली वेतन वृद्धि की वास्तविक तिथि अप्रभावित रहेगी।

वेतन वृद्धि, यदि सरकार। छुट्टी के दौरान नौकर की मौत

  • किसी ऐसे कर्मचारी के मामले में, जिसकी किसी भी प्रकार की छुट्टी के दौरान मृत्यु हो जाती है, जिसके लिए छुट्टी वेतन देय है, छुट्टी के तहत सामान्य हकदारियों के अलावा, परिवार के सदस्य को एकमुश्त अनुग्रह राशि का भुगतान करने की अनुमति दी जा सकती है। सीसीएस (अवकाश) नियम, 1972 के नियम-39-सी में निर्दिष्ट। अनुग्रह राशि का भुगतान छुट्टी वेतन की राशि के साथ-साथ नियमों के अनुसार स्वीकार्य छुट्टी वेतन के नकद समकक्ष और सीसीएस (छुट्टी) नियम, 1972 के 39ए और छुट्टी वेतन की राशि के साथ-साथ नकद के बीच के अंतर के बराबर होगा। छुट्टी वेतन के बराबर जो स्वीकार्य होता यदि सरकार द्वारा पुन: कार्यभार ग्रहण करने की प्रतीक्षा किए बिना छुट्टी की अवधि से मृत्यु की तारीख तक की अवधि के दौरान देय वेतन वृद्धि का लाभ इसकी देय तिथि से अनुमति दी जाती हैं। विभागाध्यक्ष प्रत्येक व्यक्तिगत मामले में अनुग्रह राशि की स्वीकृति के लिए आवश्यक आदेश जारी कर सकते हैं।
  • अधीनस्थ कार्यालयों के आशुलिपिकों को 7वें सीपीसी परिदृश्य में शॉर्टहैंड में 100/120 शब्‍द प्रति मिनट पर अर्हक गति परीक्षण पर प्रदान की गई अग्रिम वेतनवृद्धियां
  • आशुलिपि में 100/120 शब्‍द प्रति मिनट पर अर्हक गति परीक्षण पर अधीनस्थ कार्यालयों के आशुलिपिकों को अग्रिम वेतनवृद्धि 01.01.2016 से निम्नानुसार विनियमित किया जाएगा:
Show More

Related Articles

Back to top button