FashionHealthHOME

How To Use Kadi Patta: करी पत्ते का किस तरह से इस्तेमाल चेहरे पर ला सकता है जल्द निखार

Kadi Patta

How To Use Kadi Patta करी पत्तों के इस्तेमाल से न सिर्फ आप खाने का अच्छा स्वाद दे सकती हैं बल्कि इसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे और बालों के रंग-रूप को भी बदल सकती हैं। तो आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कैसे करना है इसका इस्तेमाल? स्वाद और सुगंध के लिए व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाला करी पत्ता त्वचा को स्वस्थ-सुंदर बनाने में भी मददगार है। एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से युक्त करी पत्ता हमारी रसोई के लिए कोई नई चीज़ नहीं है।

सालों से अलग-अलग व्यंजनों में इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है, लेकिन शायद आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि खाने में स्वाद और सुगंध के लिए इस्तेमाल होने वाली ये पत्तियां त्वचा और बालों के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती हैं। स्वस्थ-सुंदर त्वचा के लिए इनका उपयोग कैसे किया जा सकता है, आइए जानते है:

How To Use Kadi Patta सेब के साथ रखी विनेगर की बॉटल्स

1. चार-पांच करी पत्तों को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। पेस्ट में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद पानी से धो लें। पिंपल्स की समस्या से राहत मिलेगी।

2. करी पत्ते को धूप में दो से तीन दिन सुखाकर इसका पाउडर बना लें। एक टीस्पून करी लीव्स पाउडर में एक टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी और कुछ बूंदें गुलाबजल की मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर पानी से धो लें। चेहरा ग्लो करने लगेगा।

3. एक टीस्पून करी पत्ते के पेस्ट में ज़रा-सा हल्दी और कुछ बूंदें गुलाबजल की मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट धो लें। कुछ ही दिनों में फर्क नज़र आने लगेगा।

4. 15-20 करी पत्तों को अच्छी तरह धोकर एक कप दूध में उबालें। ठंडा होने पर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। चेहरे के दाग-धब्बों और निशानों से मुक्ति मिलेगी।

5.15-20 करी पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाएं। उसमें एक टेबलस्पून शहद और थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। पिंपल्स से छुटकारे के लिए हफ्ते में एक बार यह पैक लगाएं।

Show More

Related Articles

Back to top button