HOMEKATNIMADHYAPRADESH

विद्यार्थियों को उद्यमिता का दिया गया प्रशिक्षण

कटनी। शासकीय तिलक स्नातकोत्तर महाविद्यालय कटनी में विद्यार्थियों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए उद्यमिता का प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण प्राचार्य डॉक्टर सुधीर कुमार खरे के मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण समन्वयक डॉक्टर व्ही के द्विवेदी के सहयोग से जैविक कृषि विशेषज्ञ रामसुख दुबे द्वारा दिया जा रहा है।

प्रशिक्षण में विद्यार्थियों को उद्यमिता के अंतर्गत जिन व्यक्तियों में दृढ़ इच्छा शक्ति से नए उपक्रम स्थापित करने तथा जोखिम को उठाने की क्षमता होती है वह उद्यमी कहलाते हैं। नए उपक्रम की की स्थापना उसे नियंत्रण तथा निर्देशित करने की योग्यता परिवर्तनकारी सोच और साहसिक वृत्ति भी होना आवश्यक है। उद्यमिता की अवधारणा के अंतर्गत जोखिम उठाने संगठन निर्माण प्रबंधकीय एवं नेतृत्व क्षमता नवाचार एवं अवसर खोजने की प्रक्रिया उच्च उपलब्धि की क्षमता।

तथा सफल उद्यमी के गुण के अंतर्गत पहला करना जोखिम उठाना अनुभव से सीखना अभिप्रेरणा आत्मविश्वास निर्णय लेने की क्षमता आदि तथा उद्यमी के कार्य के अंतर्गत अवसरों की पहचान विचारों को कार्यान्वित करना संभाव्यता अध्ययन संसाधनों को उपलब्ध कराना उद्यम की स्थापना उद्यम का प्रबंधन वृद्धि एवं विकास का तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया।

Show More

Related Articles

Back to top button