जरा हट के

doctors_conduct_vacuum_assisted_delivery_ डॉक्टरों ने अपनाया ‘थ्री इडियट्स’ वाला तरीका, वैक्यूम पंप की मदद से हुई नॉर्मल डिलीवरी

डॉक्टरों ने अपनाया 'थ्री इडियट्स' वाला तरीका, वैक्यूम पंप की मदद से हुई नॉर्मल डिलीवरी

doctors_conduct_vacuum_assisted_delivery_on_woman_with_spinal_cord_disorder_in_jalna महाराष्ट्र के जालना में में सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों ने वो कर दिखाया जिसे आप ने बॉलीवुड फिल्म थ्री इडियट्स में दिखाया गया था। डॉक्टरों की एक टीम ने आमिर खान की फिल्म थ्री इडियट्स का फॉर्मूला अपनाकर वैक्यूम पंप की मदद से एक महिला की डिलीवरी कराई है। डॉक्टरों ने वैक्यूम पंप का सहारा इसलिए किया क्योंकि महिला रीढ़ की हड्डी की एक बीमारी से पीड़ित है।

अस्पताल के एक चिकित्सक ने बताया कि यह प्रक्रिया गुरुवार को गवर्नमेंट वुमंस हॉस्पिटल में की गई थी। उन्होंने बताया कि घनसावंगी तहसील स्थित रानी उंचेगांव गांव की रहने वाली गोदावरी सुंदरलाल (21) महिला किफोस्कोलियोसिस रोग से पीड़ित है। इस रोग के कारण रीढ़ की हड्डी टेढ़ी हो जाती है।

doctors_conduct_vacuum_assisted_delivery_on_woman_with_spinal_cord_disorder_in_jalna क्यों जरूरी हो गई डिलीवरी करानी?

चिकित्सक ने बताया कि रोग के कारण गर्भाशय में शिशु के लिए पर्याप्त जगह नहीं थी और महिला के रक्त में प्लेटलेट घट कर 78,000 तक रह गये थे जिससे महिला का ऑपरेशन करना मुश्किल था। अस्पताल के अधीक्षक डॉ आर. एस. पाटिल ने बताया, ‘महिला की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, हमने वैक्यूम पंप की सहायता से प्रसव प्रक्रिया करने का फैसला किया।

doctors_conduct_vacuum_assisted_delivery_on_woman_with_spinal_cord_disorder_in_jalna लगे थे कुल 17 डॉक्टर

चिकित्सकों सहित कम से कम 17 डॉक्टरों को इस कार्य में लगाया गया था। दो घंटे की कोशिश के बाद, महिला ने एक शिशु को जन्म दिया।’ उन्होंने बताया कि महिला और नवजात दोनों की हालत स्थिर है। पाटिल ने बताया कि जब प्रसव प्रक्रिया में रुकावट आती है और प्रसव जल्द कराना जरूरी हो जाता है तब इस प्रक्रिया की मदद ली जाती है।

Show More

Related Articles

Back to top button