HOMEराष्ट्रीय

DA Hike arrears:18 महीने का बकाया DA एरियर का इंतजार अभी और करना होगा, देखें एरियर्स अपडेट

DA Hike arrears: 18 महीने का बकाया DA एरियर का इंतजार अभी और करना होगा, देखें एरियर्स अपडेट

DA Hike arrears: 18 महीने का बकाया DA एरियर का इंतजार अभी भी कर्मचारियों को उम्मीद में रखा है कि सरकार जल्द ही इस पर फैसला ले सकती है.

नवंबर में सरकार से सकती है फैसला

केंद्रीय कर्मचारियों के पेंडिंग डीए एरियर (DA Arrears) को लेकर नया अपडेट आया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार दिवाली के बाद इस पर फैसला ले सकती है. कहा जा रहा है कि सरकार जल्द ही कर्मचारियों को बकाया डीए के भुगतान का ऐलान कर सकती है. हालांकि, आधिकारिक रूप से अभी तक सरकार की ओर से इस बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है.

खबरों की मानें तो अब यद‍ि एरियर पर बात बनती है, तो 11 प्रत‍िशत का एकमुश्त एरियर दिया जाएगा. डीए एरियर का पैसा कर्मचारियों को उनकी सैलरी बैंड (Salary Band) के अनुसार मिलेगा.

दिवाली गिफ्ट
सितंबर में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी करते हुए उन्हें दिवाली से पहले ही बड़ा फेस्टिव गिफ्ट देने का काम किया है. केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में चार फीसदी के इजाफे पर मुहर लगाई गई. इसके बाद उन्हें मिलने वाला डीए 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो गया है.

इस बढ़े हुए डीए का लाभ कर्मचारियों को 1 जुलाई 2022 से दिया जाएगा. यानी दिवाली पर इन्हें मिलने वाली सैलरी में बड़ा इजाफा दिखाई देगा

कोरोना के दौर में रोका था डीए एरियर
केंद्रीय कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक का DA Arrears पेंडिंग है. गौरतलब है कि सरकार ने देश में कोविड-19 (Covid-19) महामारी प्रकोप के दौरान कर्मचारियों का 18 महीने डीए रोक दिया था. अब जबकि कोरोना का प्रकोप लगभग खत्म हो चुका है और इसे लेकर लागू तमाम तरह की पाबंदियों को हटा दिया गया है.

Show More

Related Articles

Back to top button