HOME

Covid Vaccine Slot: वॉट्सएप पर कैसे बुक करें टीका लगवाने की तारीख और जगह, जानिए पूरी प्रकिया

How To Book Vaccine Slot Using Whatsapp: अब वॉट्सएप (WhatsApp) की मदद से भी कोविड वैक्सीन स्लॉट (Kovid Vaccine Slot) बुक की जा सकती है। अगर आप वैक्सीन (Vaccine) लगवा चुके हैं, तो अपना सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने साल के आखिर तक सभी वयस्कों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य रखा है। लोगों को टीका लगवाने में आसानी हो, इसके लिए सरकार ने अब वॉट्सएप (WhatsApp) के साथ करार किया है।

सरकार ने वाट्सएप (WhatsApp) पर भी वैक्सीनेशन स्लॉट बुकिंग की सुविधा दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के मुताबिक, वॉट्सएप (WhatsApp) के जरिए वैक्सीनेशन स्लॉट (Vaccination Slot) को चंद मिनट में बुक किया जा सकेगा।

जो व्यक्ति वैक्सीनेशन स्लॉट बुक करना चाहता है, उसे अपने मोबाइल से एक वॉट्सएप (WhatsApp) नंबर पर मैसेज भेजना है। इसके बाद कुछ सेकेंड में एक OTP मिलेगा, जिसे वेरिफाई करने के बाद आगे के स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

वॉट्सएप (WhatsApp) इंक के चीफ एक्जक्यूटिव ऑफिसर विल कैथकार्ट ने ट्विटर पर लिखा कि हम हेल्थ मिनिस्ट्री और @Mygovindia के साथ मिलकर वैक्सीन से जुड़ा ये काम करेंगे। कैथकार्ट के मुताबिक, अभी तक 3 मिलियन लोग वॉट्सएप (WhatsApp) के जरिए अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर चुके हैं।

वॉट्सएप (WhatsApp) के जरिए स्लॉट बुक करने के लिए सबसे पहले +9013151515 नंबर को मोबाइल में सेव करना होगा। इसके बाद Book Slot लिखकर इस नंबर पर भेजना होगा। आपको SMS के जरिए 6 अंक का OTP आएगा।

इस OTP को आपको वॉट्सएप (WhatsApp) पर भेजना होगा। OTP दर्ज करके आपको पसंदीदा वैक्सीनेशन तारीख, लोकेशन और वैक्सीन चुननी होगी। इन सबका चुनाव करने के बाद आपको स्लॉट बुकिंग का कन्फर्मेशन मिल जाएगा।

नया विकल्प

अब लोगों के पास कोविन पोर्टल (CoWIN) और आरोग्य सेतु एप के अलावा भी स्लॉट की बुकिंग के लिए नया आप्शन मौजूद है। वॉट्सएप (WhatsApp) पर यूजर्स अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। वॉट्सऐप पर वैक्सीन सर्टिफिकेट हासिल करने की सुविधा पहले से है।

Show More

Related Articles

Back to top button