HOME

CBSE Big Update: Student’s की कॅरियर काउंसिलिंग करेगा Board, यहां कराना होगा पंजीकरण

CBSE Big Update Student's को पोर्टल पर कराना होगा पंजीकरण

CBSE Big Update केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य के लिए कॅरियर काउंसिलिंग भी करने का निर्णय लिया है। इसके अंतर्गत विद्यार्थियों को कॉलेज और कॅरियर के विकल्प की पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। नई शिक्षा नीति के तहत बोर्ड द्वारा काउंसिलिंग पोर्टल  www.cbsecareerguidance.com बनाया गया है। बोर्ड की पहल से छात्रों को उनकी रुचि के अनुसार सैकड़ों कोर्स की जानकारी मिलेगी। इसमें विद्यार्थियों को 550 से ज्यादा कॅरियर विकल्प की जानकारी मिलेगी। वहीं विभिन्न कोर्सेज के लिए 25 हजार कॉलेज की जानकारी भी मिलेगी। कुल मिलाकर पोर्टल पर दो लाख से अधिक कोर्स की जानकारी डाली गई है। इस पोर्टल को यूनिसेफ की मदद से सीबीएसई ने तैयार किया है। इस पोर्टल पर कॉलेज, एग्जाम और छात्रवृत्ति के लिए अलग-अलग डायरेक्ट्री भी मौजूद है।

CBSE Big Update विद्यार्थियों को पोर्टल पर कराना होगा पंजीकरण

बोर्ड ने स्पष्ट किया है विद्यार्थियों को कॅरियर गाइडेंस और काउंसिलिंग पोर्टल का लाभ लेने के लिए पोर्टल पर पंजीकरण कराना होना होगा। इससे बोर्ड के विद्यार्थियों को काफी लाभ होगा। स्कूल से निकलने से पहले उनके पास कॅरियर के विकल्पों की जानकारी होगी।
गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय शाही ने बताया कि बोर्ड की ओर से विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ अब उनकी कॅरियर काउंसिलिंग भी की जाएगी। इसे लेकर विद्यार्थियों को कॅरियर गाइडेंस पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। विद्यार्थियों को इसके बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है।

 

Show More

Related Articles

Back to top button