KATNIजरा हट केज्ञानराष्ट्रीयव्यापार

Business In Katni: गांव में रहते हैं तो शुरू करें ये 4 बिजनेस, लाखों में होगी कमाई

Business Ideas डेयरी फॉर्म नौकरी शुरू कर दी तो कुछ लोग बिजनेस में दांव आजमा रहे हैं

Business In Katni आप कम लागत में लाखों रुपये कमा सकते हैं। कोरोना महामारी की वजह से कई लोगों को अपनी नौकरियां गंवानी पड़ गई। गांव से शहर की ओर आकर छोटा-मोटा रोजगार या नौकरी कर रहे लोगों को ज्यादा मुश्किलें हुई हैं। काम-धंधे बंद हो गए, जिसकी वहज से उन्हें अपने गांव वापस लौटना पड़ा।

हालांकि संक्रमण कम होते ही कुछ लोग शहरों में फिर से वापस आ गए, लेकिन कुछ लोगों ने गांव में ही खेती बाड़ी या अन्य व्यवसाय शुरू कर दिया। कुछ लोगों ने घर के आसपास ही नौकरी शुरू कर दी तो कुछ लोग बिजनेस में दांव आजमा रहे हैं और अच्छा खासा मुनाफा भी कमा रहे हैं।

ऐसे कई सारे व्यवसाय हैं जिन्हें आप गांव में ही शुरू कर सकते हैं। साथ ही इन व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको अधिक पैसे भी खर्च करने की जरूरत नहीं है। इनके जरिए आप कम लागत में लाखों रुपये कमा सकते हैं। अगर आप भी अपने गांव से ही कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ बेहतरीन बिजनेस की लिस्ट निकाल कर लाए हैं, जो आपको अच्छा खासा मुनाफा देंगे। चलिए जानते हैं…

Business In Katni डेयरी फॉर्म

डेयरी फॉर्म के बिजनेस को अच्छी कमाई वाला बिजनेस माना जाता है। गांव में हर किसान के पास गाय या भैंस जरूर होती है। ऐसे में दूध का बिजनेस अच्छा और फायदे वाला साबित होगा। डेयरी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको नजदीकी डेयरी फार्म से संपर्क करके उनके साथ टाईअप करना होगा। दूध के अलावा गोबर की खाद का भी व्यवसाय आप शुरू कर सकते हैं।

Business In Katni सीड स्टोर

गांव ज्यादातर लोग खेती करते हैं। ऐसे में किसानों को खाद और बीज की जरूरत रहती है। आप गांव या कस्बे में फर्टीलाइजर और सीड स्टोर खोल सकते हैं। इसके अलावा सरकार की तरफ से खाद और बीज पर मिलने वाली सब्सिडी का फायदा ग्राहकों को देंगे तो ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपकी दुकान से खरीदारी करेंगे।

Business In Katni आर्गेनिक खेती

मिलावट की दौर में अब हर कोई आर्गेनिक फल और सब्जियां खाना पसंद करने लगा है। आर्गेनिक चीजों के लिए लोग ज्यादा कीमत भी चुका देते हैं। आजकल आईआईटी स्टूडेंट भी आर्गेनिक फार्मिंग पर फोकस करके मोटी कमाई कर रहे हैं। आप भी ये बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Business In Katni कोल्ड स्टोरेज

गांवों दूर-दूर तक कोल्ड स्टोरेज की सुविधा नहीं है। ऐसे में फल और सब्जियां खराब हो जाते हैं। आप कोल्ड स्टोरेज शुरू कर सकते हैं। हालांकि इसमें खर्च अन्य बिजनेस के मुकाबले खर्च थोड़ा ज्यादा है, लेकिन इसमें आपको रिटर्न भी अच्छा मिलता है।

Show More

Related Articles

Back to top button