HOMEराष्ट्रीय

Budget 2022 Updates सरकारी कर्मचारियों के लिए NPS टैक्स छूट बढ़ा, होगी 4800 रुपये की बचत

इनकम टैक्स रिटर्न पर वित्त मंत्री ने बताया कि अब टैक्सपेयर्स 2 साल तक पुराने IT रिटर्न कर सकेंगे. वित्त मंत्री ने बड़ा ऐलान करते हुए बताया कि अब एनपीएस में 10% की जगह 14% योगदान होगा

Budget 2022 Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कल संसद में देश का बजट (Budget 2022) पेश किया जिसमें उन्होंने सैलरीड क्लास के लिए बड़े ऐलान किए हैं. इनकम टैक्स रिटर्न पर वित्त मंत्री ने बताया कि अब टैक्सपेयर्स 2 साल तक पुराने IT रिटर्न कर सकेंगे. वित्त मंत्री ने बड़ा ऐलान करते हुए बताया कि अब एनपीएस में 10% की जगह 14% योगदान होगा. आइए जानते हैं इसका कर्मचारी की सैलरी और टैक्स डिडक्शन पर क्या असर पड़ेगा.

नई घोषणा के बाद कितनी होगी टैक्‍स बचत

सरकार की बजट घोषणा से कर्मचारी को मिलने वाली टैक्‍स छूट पर कैसे असर पड़ेगा, ये जानते हैं. जैसे- अगर किसी कर्मचारी का बेसिक और डीए मिलाकर 50 हजार रुपये है, तो एनपीएस में उसका अंशदान 10 फीसदी यानी 5 हजार रुपये होगा. अब इसके बाद, इसमें सरकार की तरफ से 7,000 का अंशदान रहेगा. अगर कोई कर्मचारी 20 फीसदी के टैक्‍स स्‍लैब में आता है, तो अभी तक नियोक्‍ता के 10 फीसदी यानी 5 हजार पर ही टैक्‍स छूट मिलती थी. शेष 2,000 रुपये पर 20 फीसदी यानी 400 रुपये टैक्‍स देना पड़ता था. लेकिन अब वित्त मंत्री के नए ऐलान के बाद कर्मचारी पूरे 14 फीसदी पर टैक्‍स छूट का दावा कर सकेगा और उसकी 400 रुपये की हर महीने बचत होगी.

सरकारी कर्मचारियों के लिए NPS टैक्स छूट बढ़ा

वित्त मंत्री ने बताया कि एनपीएस में अब 10% की जगह 14% योगदान होगा. यानी सरकारी कर्मचारियों के लिए NPS योजना में टैक्स छूट का दायरा बढ़ाया गया है. इसके साथ ही वित्त मंत्री ने नया टैक्स रिफॉर्म लाने की योजना का ऐलान किया. कर्मचारियों को पेंशन पर भी टैक्स छूट मिलेगी. वहीं, NPS में केंद्र और राज्य का योगदान अब 14% होगा.

कारपोरेट टैक्स घटाने का प्रस्ताव

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने बताया कि कारपोरेट टैक्स को 18 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी करने का प्रस्ताव दिया गया है. इसके साथ ही सरचार्ज को 12 फीसदी से घटाकर 7 फीसदी किया जाएगा. सहकारी संस्थाओं को भी बढ़ावा दिया जाएगा.

Show More

Related Articles

Back to top button