HOMESportsक्रिकेटखेल

Asia Cup 2022 कल से, 6 टीम 15 दिन में खेलेंगी 13 मुकाबले, 11 सितंबर को फाइनल

Asia Cup 6 टीम 15 दिन में खेलेंगी 13 मुकाबले, 11 सितंबर को फाइनल

Asia Cup 2022 भारत के पूर्व क्रिकेटर और वरिष्ठ चयन समिति के पूर्व सदस्य सबा करीम ने कहा कि एशिया कप में भारत की प्लेइंग इलेवन में दिनेश कार्तिक की जगह ऋषभ पंत को मौका मिलने की संभावना है. प्लेइंग 11 में जगह पाने के लिए टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों में टक्कर है.

चार साल के लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर एशिया कप का आयोजन किया जा रहा है। 27 अगस्त से क्रिकेट के इस महासंग्राम का आगाज होगा। पहला मुकाबला अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा। फाइनल 11 सितंबर को होगा। आइए, आपको इस मेगा टूर्नामेंट के बारे में वह सब कुछ बताते हैं जिन्हें जानने के बाद एशिया कप को लेकर आपके रोमांच में और भी इजाफा होगा।

सबसे पहले एशिया कप का इतिहास जान लीजिए…
एशिया कप की शुरुआत साल 1984 में हुई थी। पहली बार ये टूर्नामेंट UAE में खेला गया था। टीम इंडिया पहली बार इस मेगा टूर्नामेंट की चैंपियन बनी थी। अब तक कुल 14 बार इसका आयोजन हो चुका है। जिसमें सबसे ज्यादा 7 बार भारत ने ट्रॉफी अपने नाम की है। वहीं, श्रीलंका ने 5 बार ये ट्रॉफी जीती है।

कितनी बार टी-20 फॉर्मेट में आयोजित हुआ है एशिया कप?
साल 2016 में सिर्फ एक बार टी-20 फॉर्मेट में एशिया कप का आयोजन बांग्लादेश में किया गया था। टी-20 वर्ल्ड कप 2016 की तैयारी को देखते हुए इस एशिया कप को टी-20 फॉर्मेट में खेला गया था। इस एशिया कप में टीम इंडिया ने फाइनल में बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया था। इस साल भी टी-20 वर्ल्ड कप होना है। ऐसे में उसकी ही तैयारी के लिए एशिया कप का आयोजन टी-20 फॉर्मेट में किया जा रहा है।

कौन होगा होस्ट?
एशिया कप का आयोजन UAE में किया जा रहा है, लेकिन इसका होस्ट श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड होगा। पहले श्रीलंका में ही इसका आयोजन होना था, लेकिन श्रीलंका के राजनीतिक और आर्थिक हालात खराब होने कारण इसे UAE में शिफ्ट कर दिया गया।

एशिया कप का सबसे सफल खिलाड़ी कौन है?
एशिया कप के सबसे सफल खिलाड़ियों की बात करें तो श्रीलंका के सनथ जयसूर्या ने 25 मैचों में 1220 रन बनाए हैं। वहीं, श्रीलंका के ही लसिथ मलिंगा सिर्फ 14 मैचों में 20.55 की औसत से कुल 29 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं।

कितनी टीमें भाग लेंगी?
एशिया कप 2022 में 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं। टीमों को 3-3 के दो ग्रुप में बांटा गया है। पूरे टूर्नामेंट में 13 मैच खेले जाएंगे।
ग्रुप 1: भारत, पाकिस्तान और हांगकांग
ग्रुप 2: श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश

कौन सी टीमें जीत सकती हैं एशिया कप?
भारत, पाकिस्तान की टीम इस मेगा टूर्नामेंट को जीतने की सबसे बड़ी दावेदार है। 2018 में जब आखिरी बार ये टूर्नामेंट खेला गया था, तब टीम इंडिया चैंपियन बनी थी। पाकिस्तान की टीम भी इस बार मजबूत लग रही है। टीम के पास बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान जैसे खिलाड़ी हैं। वहीं, टीम इंडिया के पास विराट कोहली, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी हैं जो कभी भी किसी मैच का पासा पलट सकते हैं।

एशिया कप में कितनी बार भिड़े हैं भारत-पाकिस्तान?
भारत और पाकिस्तान 1984 से 2018 तक एशिया कप में एक-दूसरे के खिलाफ 14 बार खेल चुके हैं। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। बाकी के 13 मैचों में भारत ने 8 बार और पाकिस्तान ने 5 मैच जीते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button