MADHYAPRADESHTechज्ञानराष्ट्रीय

Kisan News Alert: पीएम किसान योजना अलर्ट: ये रही ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख, फटाफट करें वरना नहीं मिलेगा अगली किस्त का लाभ

MP Kisan Yojna:

Kisan News Alert: हमारे देश में सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं, जिनका उद्धेश्य जरूरतमंद लोगों तक लाभ पहुंचाना है। मुफ्त व सस्ता राशन योजना, बीमा योजनाएं, शिक्षा योजनाएं और आर्थिक लाभ देने जैसी कई अन्य तरह की योजनाएं देश में चलती हैं। इन योजनाओं का सीधा फायदा गरीब तबके के लोगों को पहुंचाया जाता है।

Kisan Samachar: किसान को देसी गाय रखने पर 900 रुपये प्रतिमाह अनुदान देगी मध्‍य प्रदेश सरकार

देश में एक ऐसी ही योजना किसानों के लिए भी चल रही है, जिसका नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इसके तहत किसानों को आर्थिक लाभ दिया जाता है, ताकि उन्हें खेती करने में कोई दिक्कत न हो। लेकिन अगर आपको आर्थिक लाभ यानी अगली किस्त के पैसे चाहिए तो इसके लिए आपको ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है नहीं तो आपके पैसे अटक सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप इसकी आखिरी तारीख भी जान लें, ताकि समय रहते आप ये करा पाएं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

Kisan News Alert: पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी करवाने की आखिरी तारीख क्या है

बात किसानों को इस योजना के तहत मिलने वाले लाभों की करें तो इसमें किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। ये पैसा किसानों के बैंक खाते में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में भेजा जाता है।

Kisan News Alert: पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी करवाने की आखिरी तारीख क्या है

वहीं, अब लाभर्थियों को पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली 11वीं किस्त से पहले हर किसी को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। लाभार्थी ऐसा नहीं करते हैं, तो उनकी 11वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

जहां कुछ समय पहले पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी सेवा को बंद कर दिया था, तो वहीं अब इसे फिर से बहाल कर दिया गया है। ऐसे में आप घर बैठे ही ई-केवाईसी कर सकते हैं और 11वीं किस्त के पैसे समय पर पा सकते हैं।

पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी करवाने की आखिरी तारीख क्या है

Kisan News Alert: ये है आखिरी तारीख

ई-केवाईसी आप खुद घर बैठे या फिर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी करवा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि सरकार की तरफ से इसकी आखिरी तारीख 31 मई तय की गई है। ऐसे में आपको इस तय तारीख से पहले ई-केवाईसी करवा लेनी है।

Show More

Related Articles

Back to top button