Editor's PickHOMEजरा हट केज्ञान

Relationship Tips: रिलेशनशिप टूटने से बचाएं टूट जाए तो फिर यह अपनाएं

Relationship Tips: रिलेशनशिप टूटने से बचाएं टूट जाए तो फिर यह अपनाएं

Relationship Tips: कई बार कपल किसी वजह से एक दूसरे से रिश्ता खत्म कर देते हैं, लेकिन बाद में उन्हें पार्टनर से दूर जाने का पछतावा होता है। ब्रेकअप के बाद पार्टनर की याद आया और दोबारा उनके साथ रिश्ते में आने का विचार मन में आना आम बात होती है। ब्रेकअप की कई वजह हो सकती हैं। कई बार लोग गुस्से में पार्टनर से रिलेशनशिप खत्म कर लेते हैं तो कई बार सोच समझकर अपने भविष्य को सिक्योर करने के लिए पार्टनर से अलग होने का मन बना लेते हैं। हालांकि कपल ब्रेकअप के बाद कुछ समय तक एक दूसरे के बिना रहने में सहज महसूस नहीं कर पाते और पार्टनर को याद करने लगते हैं। वह ब्रेकअप को लेकर पछतावा भी महसूस करते हैं और पार्टनर से पैचअप करने का ख्याल मन में लाने लगते हैं। अगर आपका भी ब्रेकअप हुआ है और आप पार्टनर से दोबारा पैचअप करना चाहते हैं तो जान लें कि क्या करें ताकि एक्स की याद आने पर रिलेशनशिप को लेकर सही फैसला ले सकें।

ब्रेकअप के बाद खुद से करें सवाल

अगर ब्रेकअप के बाद आपको एक्स की याद आ रही है और आप उनके साथ दोबारा रिश्ते में आना चाहते हैं तो सबसे पहले खुद से सवाल करें कि यह फैसला आप क्यों ले रहे हैं। इस बार पर विचार करें कि आपने पार्टनर से ब्रेकअप क्यों किया था? आप दोनों के बीच की समस्या कितनी गंभीर है और क्या रिलेशनशिप में दोबारा आने के बाद आप उन समस्या का फिर से सामना कर सकेंगे। इस आधार पर निर्धारित करें कि आपको एक्स से पैचअप करना है या नहीं। अगर हां तो आगे की प्रक्रिया पर विचार करें और अगर आपको लगता कि पार्टनर से ब्रेकअप करने का फैसला सही था लेकिन आपको उनकी याद आती है तो अपना ध्यान दूसरी बातों में लगाएं।

Relationship Tips: कई बार कपल किसी वजह से एक दूसरे से रिश्ता खत्म कर देते हैं, लेकिन बाद में उन्हें पार्टनर से दूर जाने का पछतावा होता है

एक्स के दिल का जानें हाल

अगर आप एक्स से दोबारा पैचअप करना चाहते हैं तो पहले आपको अपने एक्स के दिल का हाल भी जानना चाहिए। हो सकता है कि ब्रेकअप के बाद आपको उनकी याद आ रही हो और आप उनसे दोबारा रिश्ता जोड़ना चाहते हैं लेकिन आपका पार्टनर ऐसा न चाहता हो। उसके मन में इस रिश्ते के लिए खटास आ गई हो। ऐसे में वह दोबारा आपसे रिश्ता न रखना चाहे। इसलिए उनके दिल का हाल जानकर आगे की रणनीति बनाएं।

पार्टनर से पैचअप करने का तरीका

ब्रेकअप के बाद अगर आपको पछतावा हो रहा है और आप पार्टनर से पैचअप करना चाहते हैं तो कुछ तरीके अपनाकर उनके करीब आ सकते हैं।

खुलकर बात करें

पैचअप करने के तरीकों में से एक है कि आप उनसे आमने सामने मिलकर बात करें। उन्हें बताएं कि आप उनके लिए ब्रेकअप के बाद भी क्या महसूस करते हैं। अपनी भावनाओं को जाहिर करें। लेकिन एक दूसरे पर आरोप न लगाएं। रिश्ते के टूटने का दोषी एक दूसरे को न ठहराते हुए मिलकर उन समस्याओं को दूर करने पर विचार करें तो आप दोनों के ब्रेकअप की वजह बनी थीं।

खुद पर विश्वास दिलाएं

एक बार रिश्ता टूटने के बाद हो सकता है कि आपके पार्टनर के दिल में आपके और इस रिश्ते के लिए खटास आ गई हो। एक्स से दोबारा रिश्ता जोड़ने के लिए उनके दिल में अपने लिए विश्वास बढ़ाएं। उनके दोस्ती करने की कोशिश करें ताकि धीरे धीरे वह ब्रेकअप वाली बात को भूलकर आपके साथ दोबारा सहज महसूस कर सकें।

ब्रेकअप के दर्द से उबरने का तरीका

हो सकता है कि ब्रेकअप के बाद आपको एक्स की याद आती हो लेकिन आप दोबारा उनके साथ रिलेशनशिप में नहीं आ सकते। ऐसे में ब्रेकअप के दर्द से उबरने के लिए कुछ तरीकों को अपनाकर एक्स की याद को भुला सकते हैं।

खुद को करें व्यस्त

ब्रेकअप के बाद खाली बैठकर अपने फेल हो चुके रिश्ते पर विचार करने की बजाय खुद को किसी दूसरे काम में व्यस्त कर लें। मन को कहीं और लगाने से आपके पास एक्स के बारे में सोचने का समय ही नहीं होगा और न ब्रेकअप का पछतावा होगा।

परिवार दोस्तों को दें समय

Relationship Tips: कई बार कपल किसी वजह से एक दूसरे से रिश्ता खत्म कर देते हैं, लेकिन बाद में उन्हें पार्टनर से दूर जाने का पछतावा होता है

ब्रेकअप के बाद लोग पार्टनर से दूर होने पर खुद को अकेला महसूस करने लगते हैं। ये अकेलापन ही उन्हें एक्स के पास दोबारा जाने के लिए मजबूर करने लगता है। लेकिन अगर आप पैचअप नहीं करना चाहते हैं तो अकेले रहने के बजाए परिवार और दोस्तों को समय दें। ब्रेकअप के बाद दोस्तों के साथ समय बिताएं, कहीं घूमने जाएं ताकि आपको पार्टनर के बिना अधूरापन और अकेलापन महसूस न हो।

Show More

Related Articles

Back to top button