खेल

चीनी बाक्सर को चित कर विजेंदर ने कहा- देर तक नहीं टिकता चाइनीज माल

चीनी बाक्सर को चित कर विजेंदर ने कहा- देर तक नहीं टिकता चाइनीज माल
मुंबई.   भारतीय बॉक्सर विजेंदर सिंह ने प्रो-बॉक्सिंग के बड़े मुकाबले में चीन के बॉक्सर जुल्पिकार मैमाताली को हरा दिया। शनिवार रात मुंबई में हुए इस मुकाबले को जीतकर विजेन्दर ने दो टाइटल अपने नाम किए। उन्होंने WBO एशिया पेसिफिक सुपर मिडलवेट का अपना टाइटल तो बरकरार रखा, साथ ही चीनी बॉक्सर से WBO ओरिएंटल सुपर मिडलवेट का टाइटल भी छीन लिया। प्रोफेशनल बॉक्सिंग में आने के बाद विजेंदर की ये लगातार नौवीं जीत है। मुकाबले के बाद उन्होंने कहा, “मैं यह बेल्ट जुल्फिकार को वापस देना चाहता हूं, मैं बॉर्डर पर शांति की उम्मीद करता हूं और ये शांति का संदेश है।” इस तरह जीता मुकाबला…
 
 
 
– बैटलग्राउंड एशिया नाम की इस बाउट में तीनों जजों ने विजेंदर के फेवर में फैसला दिया। पहले जज ने 96-93 से और बाकी दो जजों ने 95-94 के फैसले से इंडियन बॉक्सर को विनर घोषित किया।
– इस जीत के साथ ही विजेंदर ने WBO एशिया पैसिफिक सुपर मिडिलवेट खिताब बरकरार रखा। साथ ही उन्होंने जुल्पिकार के WBO ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट खिताब को भी अपने नाम कर लिया। 
– प्रोफेशनल बॉक्सिंग में ये विजेंदर की नौ मुकाबलों में नौवीं जीत है। उन्हें करियर में दूसरी बार 10 राउंड तक फाइट करनी पड़ी। इससे पहले 2016 में ऑस्ट्रेलिया के कैरी होप को भी उन्होंने 10 राउंड में हराया था। इसके अलावा बाकी आठ मुकाबले उन्होंने नॉकआउट में जीते हैं।
– भारत के दो अनुभवी मुक्केबाजों और ओलिंपियन अखिल कुमार तथा जितेंदर कुमार ने भी प्रो-बॉक्सिंग में डेब्यू किया और जीत हासिल की।
– इस मुकाबले के लिए विजेंदर ने मैनचेस्टर में ली बीयर्ड के साथ ट्रेनिंग ली थी। इस मुकाबले के लिए वजन कराने के बाद विजेंदर ने कहा था, ‘यह भारत और चीन का मुकाबला है और मुझे कुछ कहने की जरूरत नहीं हैं।’
 
 
रामदेव से बिग बी समेत कई सेलेब्स स्टेडियम में दिखे
 
– इस मुकाबले को देखने के लिए योग गुरू स्वामी रामदेव भी स्टेडियम पहुंचे थे। उनके अलावा बॉलीवुड की कई हस्तियों ने भी वहां पहुंचकर ये मैच देखा।
– अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन के अलावा गुलशन ग्रोवर, अनु मलिक, नेहा धूपिया, सोनू सूद, डीनो मोरिया भी इस मुकाबले को देखने के लिए स्टेडियम पहुंचे थे।
– मुकाबला जीतने के बाद विजेन्दर ने योगगुरू से आशीर्वाद लिया साथ ही हौंसलाअफजाई के लिए अमिताभ बच्चन को जाकर थैंक्यू भी कहा।
 
विजेंदर ने कहा था देर तक नहीं टिकता चाइनीज माल
 
– फाइट से पहले विजेंदर ने पूरे कॉन्फिडेंस के साथ कहा था कि वे अपना नौवां मुकाबला जीतने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। विजेंदर ने कहा था कि चाइनीज माल ज्यादा देर नहीं चलता  और वे मैमाताली को निपटाने में ज्यादा समय नहीं लगाएंगे। इस मैच से पहले विजेंदर ने प्रो-बॉक्सिंग में अपने आठ मुकाबलों में से सात नॉकआउट से जीते थे।
– विजेंदर के मुकाबले जुल्पिकार नौ साल छोटे हैं। उन्होंने कहा ‘इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे मुझसे उम्र में 9 साल कम हैं। जब आप रिंग में उतरते हैं तो मुकाबले में आपका अनुभव काम आता है। वो कितना युवा है इसका मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है। मैं उसे पीटने के लिये तैयार हूं।’
 
जुल्पिकार ने दिया था जवाब
 
– WBO ओरियंटल सुपरमिडलवेट चैंपियन जुल्पिकार ने भी विजेंदर को जवाब देते हुए कहा था कि वे शनिवार को भारतीय मुक्केबाज को चीन का दम दिखाएंगे। इस मैच से पहले जुल्पिकार का प्रो-बॉक्सिंग के आठ मुकाबलों में पांच नॉकआउट सहित सात में जीत और एक ड्रॉ का रिकॉर्ड था।
– 22 साल के जुल्पिकार ने पिछले साल जुलाई में तंजानिया के थामस मशाली को पीटकर WBO ओरियंटल सुपरमिडलवेट चैंपियन का खिताब जीता था। वहीं दूसरी ओर WBO एशिया पैसिफिक सुपर मिडलवेट चैंपियन विजेन्दर ने विश्व के पूर्व नंबर एक मुक्केबाज तंजानिया के फ्रांसिस चेका को हराकर अपने खिताब का बचाव किया था जो उन्होंने 2016 में आस्ट्रेलिया के कैरी होप को हराकर जीता था।
– बैटलग्राउंड एशिया में भारत के दो अनुभवी मुक्केबाज और ओलिंपियन अखिल कुमार तथा जितेंदर कुमार ने जीत के साथ अपना प्रो-मुक्केबाजी डेब्यू किया। इनके अलावा नीरज गोयत, प्रदीप खरेरा, धर्मेंद्र ग्रेवाल, कुलदीप ढांडा और आसिफ खान ने भी बैटलग्राउंड एशिया में अपने-अपने मुकाबले जीत लिए।
 
जितेंदर और अखिल ने भी किया डेब्यू
 
– बैटलग्राउंड एशिया के नाम से हुई इस बाउट में भारत के दो और बॉक्सर अखिल कुमार और जितेंदर कुमार ने भी अपना प्रो-बॉक्सिंग डेब्यू किया। इन दोनों बॉक्सर्स ने अपने अपने पहले मुकाबले जीत लिए।
 
 
शनिवार को हुई बाकी बाउट के रिजल्ट
 
पहली बाउट- भारत के असद आसिफ ने फिलिपींस के लैरी अब्बारा को हराकर शनिवार की पहली बाउट जीत ली।
दूसरी बाउट- कुलदीप ढांडा ने सचिन भोत को हरा दिया। दोनों बॉक्सर इंडिया के हैं।
तीसरी बाउट- भारत के धरमेंदर ग्रेवाल ने क्रूजरवेट कैटेगरी में ऑस्ट्रेलिया के इसाक स्लेड को हरा दिया।
चौथी बाउट- भारत के प्रदीप खरेरा ने थाईलैंड के वेनफिचिट सिरिफेना को हरा दिया।
 
जितेंदर और अखिल ने जीत के साथ किया डेब्यू
 
पांचवीं बाउट- भारत के जितेंदर कुमार ने लाइटवेट कैटेगरी (61.2 Kg) में थाईलैंड के लिखित्कामपोर्न को हरा दिया। 
छठी बाउट- भारत के अखिल कुमार ने जूनियर वेल्टरवेट कैटेगरी (63.5 Kg) में टीवाई गिलक्रिस्ट को हरा दिया।
सातवीं बाउट- भारत के नीरज गोयत ने वेल्टरवेट कैटेगरी (66.7 Kg) में फिलीपिंस के एलेन तनाडा को हराकर ये बाउट जीत ली।
 
अबतक इन्हें हरा चुके हैं विजेंदर
 
साल 2015- सोनी व्हाइटिंग (नॉकआउट)
साल 2015- डीन गिलेन (नॉकआउट)
साल 2015- सामेत हाउसेनियोव (नॉकआउट)
साल 2016- एलेक्जेंडर होवार्थ (नॉकआउट)
साल 2016- मैतिओजे रोयर (नॉकआउट)
साल 2015- आंद्रेज सोल्द्रा (नॉकआउट)
साल 2016- कैरी होप (रेफरी का फैसला)
साल 2016- फ्रांसिस चेका (नॉकआउट)
साल 2017- जुल्पिकार मैमाताली

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button