AppsHOME

गूगल की GMAIL सर्विस डाउन एक्सेस करने में आ रही दिक्कत

गूगल की GMAIL सर्विस डाउन एक्सेस करने में आ रही दिक्कत

गूगल की GMAIL सर्विस आउटेज की वजह से ट्विटर पर #GmailDown ट्रेंड कर रहा है। यहां पर कई यूजर्स इसकी सर्विस डाउन होने की बात बता रहे हैं। बीते सप्ताह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक को भी ऐसे ही आउटेज का सामना करना पड़ा था। 4 अक्टूबर की रात को फेसबुक के साथ इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप 8 घंटे के लिए डाउन हो गए थे।

ईमेल भेजने में आ रही प्रॉब्लम

  • भारत के कुछ हिस्सों में GMAIL के काम नहीं करने की खबरें आ रही हैं। इस वजह से लोग ईमेल नहीं भेज पा रहे। डाउन डिटेक्टर के अनुसार, 68% यूजर्स ने बताया कि वे वेबसाइट में समस्याओं का सामना कर रहे हैं। 18% ने सर्वर कनेक्शन की सूचना दी। वहीं, 14% ने लॉगिन प्रॉब्लम के बारे में बताया।
  • भारत के साथ कुछ अन्य देशों के यूजर्स ने भी ट्विटर पर ऐसी शिकायत की है। उनके साथ भी GMAIL लॉगिन और ईमेल सेंडिंग में प्रॉब्लम आ रही है। कई यूजर्स GMAIL सर्विस के डाउन होने के बारे में लिख रहे हैं। हालांकि, इस बारे में अब तक गूगल ने कोई कमेंट नहीं किया है।

फेसबुक बंद होने से परेशान हुए थे यूजर्स
सप्ताह भर पहले फेसबुक को दो बार आउटेज का सामना करना पड़ा। जिसके बाद उसने माफी भी मांगी। सप्ताह के शुरुआत में जब फेसबुक आउटेज हुआ था तब फेसबुक के साथ वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम बंद हो गए थे। आउटेज की समस्या कई घंटे बीतने के बाद भी बनी रही, ऐसे में लोग न मैसेज भेज पा रहे थे और न ही रिसीव कर पा रहे थे। ऐसे में फेसबुक ने माफी मांगते हुए लिखा था…

‘कुछ लोगों को ऐप इस्तेमाल करने में दिक्कत हो रही है। हम इसके लिए माफी मांगते हैं। जल्द ही इस समस्या को ठीक कर लिया जाएगा। वहीं, वॉट्सऐप की ओर से सोशल मीडिया पर जारी बयान में कहा गया कि हमें पता है कि इस समय कुछ लोगों को समस्या आ रही है। आपके धैर्य के लिए धन्यवाद। हालांकि, 5 दिन में ही फेसबुक को दूसरे आउटेज का सामना करना पड़ा था।’

वॉट्सऐप बंद हुआ, टेलीग्राम ने जोड़े 7 करोड़ यूजर्स
5 अक्टूबर को टेलीग्राम ऐप से 7 करोड़ यूजर्स जुड़े। टेलीग्राम की इस बड़ी कामयाबी के पीछे फेसबुक आउटेज का बड़ा हाथ रहा। दरअसल, इसी दिन शाम को फेसबुक समेत वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम ठप हो गए थे। जो 6 घंटे से ज्यादा बंद रहे। इन प्लेटफॉर्म के बंद होने का फायदा टेलीग्राम को मिला। टेलीग्राम पर मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 500 मिलियन (50 करोड़) के पार हो गई है।

Show More

Related Articles

Back to top button