HOMEराष्ट्रीय

7th Pay Commision: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 28% होगा डीए, सैलरी और पेंशन दोनों बढ़ेगी

7th Pay Commission केन्द्र सरकार 1 जुलाई 2021 से केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता फिर से शुरू कर रही है।

7th Pay Commission 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स के लिए बड़ी राहत की खबर सामने आई है।

केन्द्र सरकार 1 जुलाई 2021 से केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता फिर से शुरू कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी कर्मचारियों को 17 परसेंट की दर से DA, DR मिलता है, जो बढ़कर 28 परसेंट हो सकता है।

पिछले महीने ही वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्य सभा में लिखित जवाब में बताया था कि 1 जुलाई से केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को डीए का पूरा फायदा मिलेगा। उन्हें जनवरी से जून 2021 तक के लिए फ्रीज किए गए DA के साथ इसमें हुई बढ़ोत्तरी का पैसा भी दिया जाएगा*

17 से बढ़कर 28 परसेंट हो सकता है DA

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स ने ताजा आंकड़ों में बताया है कि जनवरी से जून 2021 की अवधि के लिए DA में कम से कम 4 परसेंट बढ़ोतरी हो सकती है। जनवरी से जून 2020 के लिए 3 परसेंट और जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए DA में 4 परसेंट बढ़ोत्तरी की घोषणा हुई थी। इसके बाद पिछले साल भी कैबिनेट ने DA 4% बढ़ाने पर हामी भरी थी। इन सभी घोषणाओं को मौजूदा DA में जोड़ दिया जाए तो कुल महंगाई भत्ता 28% पहुंच जाएगा।

फैमिली पेंशन में ढाई गुना बढ़ोत्तरी

केंद्र सरकार ने फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा लगभग ढाई गुना तक बढ़ा दी है। इसे बढ़ाकर अब 1.25 लाख रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है। अभी तक फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा 45,000 रुपये प्रति माह थी।

Show More

Related Articles

Back to top button