AppsGadgetMobileज्ञान

Hidden Whatsapp: वॉट्सऐप के इन हिडन फीचर्स का करें इस्तेमाल, आपके आएंगे बड़े काम; जानें तरीका

Hidden Whatsapp टॉप मैसेजिंग ऐप्लिकेशन

Hidden Whatsapp। वॉट्सऐप (WhatsApp) दुनिया का एक बेहतरीन टॉप मैसेजिंग ऐप्लिकेशन है। भारत में करोड़ों लोग वॉट्सऐप का यूज करते हैं। इसमें कई फीचर्स दिए गए हैं, जो यूजर्स की काफी हेल्प करते हैं। हालांकि इसमें कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं, जिनके बारे में ज्यादातर यूजर्स को भनक तक नहीं है, लेकिन वे फीचर बहुत काम के हैं। इसीलिए, आज हम आपको WhatsApp के ऐसे ही कुछ Hidden फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको वॉट्सऐप चलाने में और मजा आएगा।

Whatsapp Tips And Tricks App व्हाट्सएप को बिना खोले भेज सकेंगे किसी को भी मैसेज, ट्रिक ने मचाया धमाल

Hidden Whatsapp मैसेज डिटेल फीचर

 

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके द्वारा भेजा गया मैसेज पढ़ा गया है या नहीं तो इसके लिए आपको मैसेज पर लॉन्ग प्रेस करना होगा। इसके बाद आपको राइट साइड में तीन डॉट वाला ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके इंफो पर टैप करें। यहां आपको पता चल जाएगा कि मैसेज पढ़ा गया है या नहीं।

 

Hidden Whatsapp किसी भी कॉन्वर्सेशन को करें म्यूट

 

आप मीटिंग में हैं और आप नहीं चाहते हैं कि मीटिंग में किसी तरह की अशांति न हो तो आप म्यूट फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर के जरिए आप वाट्सऐप ग्रुप और किसी भी कॉन्टैक्ट की कॉन्वर्सेशन को म्यूट कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी यूजर या चैट ग्रुप की विंडो पर लॉन्ग प्रेस करना होगा। इसके बाद आपको ऊपर की ओर एक क्रॉस-आउट स्पीकर आइकन दिखेगा। उसपर क्लिक करते ही म्यूट फीचर एक्टिवेट हो जाएगा।

 

Hidden Whatsapp डिसएपीयरिंग मैसेज फीचर

 

वॉट्सऐप का डिसएपीयरिंग मैसेज फीचर आपके बेहद काम का है। इस फीचर के ऑन होने पर आपके द्वारा भेजा गया मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएगा। इसके लिए मैसेज डिलीट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसमें आप 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन का अलर्ट दिया है, जिसको एक्टीवेट करने पर मैसेज डिलीट हो जाएगा। इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए यूजर की प्रोफाइल पर जाकर डिअपीयरिंग मैसेज फीचर को ऑन कर दें। इसके बाद जब भी आप उस यूजर को मैसेज सेंड करेंगे, तो मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएगा।

 

Hidden Whatsapp ऐसे छिपाएं लास्ट सीन

 

अगर आप अपना लास्ट सीन छिपाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप सेटिंग में जाकर अकाउंट पर जाएं। अब Privacy पर क्लिक करके लास्ट सीन ऑप्शन में जाएं। यहां से आप लास्ट सीन को हाइड कर पाएंगे और किसी को भी नहीं पता चलेगा कि आप कब वॉट्सऐप पर कब ऑनलाइन आए थे।

 

Hidden Whatsapp ऐसे बंद करें रीड रिसिप्ट

 

वाट्सऐप अपने यूजर्स को रीड रिसिप्ट बंद करने की सुविधा देता है। अगर आप भी रीड रिसिप्ट बंद करना चाहते हैं तो सबसे पहले वाट्सऐप की सेटिंग में जाकर अकाउंट में जाएं। यहां प्राइवेसी में जाकर रीड रिसिप्ट पर क्लिक कर दें। इतना करते ही यह फीचर बंद हो जाएगा और यूजर्स को पता भी नहीं चलेगा कि आपने मैसेज पढ़ा है या नहीं।

Show More

Related Articles

Back to top button