HOME

Changes in Kendriya Vidyalaya Rules: 5 साल से छोटी उम्र के बच्चों का बाल वाटिका में प्रवेश

New Education Policy single girl child quota द्रीय विद्यालय  में नई शिक्षा नीति-2020 के तहत अब बाल वाटिका में नर्सरी की पढ़ाई पूरी करनी होगी। यह नियम आंगनबाड़ी की तर्ज पर 5 साल से कम उम्र के बच्चों का बाल वाटिका में दाखिला लेना होगा ।

Changes in Kendriya Vidyalaya Rules: केंद्रीय विद्यालय  में नई शिक्षा नीति-2020 के तहत अब बाल वाटिका में नर्सरी की पढ़ाई पूरी करनी होगी। यह नियम आंगनबाड़ी की तर्ज पर 5 साल से कम उम्र के बच्चों का बाल वाटिका में दाखिला लेना होगा । साथ ही , इन कक्षाओं में प्रवेश के लिए अब single girl child quota   KVS  ने समाप्त कर दिया है। अधिक जानकारी लेने के लिए प http://no1gorakhpur. kvs.ac.in पर जा सकती है।

तीन से छह साल तक के बच्चे आवेदन कर सकते

वेबसाइट पर बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, निवास, जाति आदि जरूरी दस्तावेज व अन्य जानकारियां उपलब्ध हैं। तीन से छह साल तक के बच्चे आवेदन कर सकते हैं। स्कूल की वेबसाइट से आवेदन फार्म को डाउनलोड कर पंजीकरण फार्म 10 अक्तूबर को दोपहर दो बजे तक जमा कराना होगा।

50 केंद्रीय विद्यालयों को बाल वाटिका में प्रवेश की अनुमति

पहले चरण में केंद्रीय विद्यालय संगठन के केंद्रीय विद्यालय नंबर एक एयरफोर्स समेत देश के चुनिंदा 50 केंद्रीय विद्यालयों को बाल वाटिका में प्रवेश की अनुमति दी गई है। अब, एलकेजी और यूकेजी की जगह बाल वाटिका प्रथम, द्वितीय और तृतीय की पढ़ाई होगी। सत्र 2022-23 में 40 सीटों पर प्रवेश लिया जाएगा।

आरक्षण केवल बाल वाटिका एक में प्रवेश के दौरान मान्य होगा

केंद्रीय विद्यालयों में संचालित होने वाली बाल वाटिका में तीन वर्गों में प्रवेश लिया जाएगा। बाल वाटिका एक में 3 साल, बाल वाटिका दो में 4 साल और बाल वाटिका तीन में पांच साल की आयु 31 मार्च 2022 तक पूरी करने वाले विद्यार्थी प्रवेश को आवेदन कर सकेंगे। इसके अंतर्गत आरटीई अधिनियम 2009 के प्रावधानों के तहत आरक्षण केवल बाल वाटिका एक में प्रवेश के दौरान मान्य होगा। सिंगल गर्ल चाइल्ड प्रवेश का लाभ भी नहीं मिलेगा। प्रवेश के लिए शेष नियम की गाइडलाइंस वहीं रहेंगी जो कक्षा एक के लिए हैं।

स्कूल के आचार, विचार और व्यवहार से सामंजस्य बिठाना सिखाया

बाल वाटिका के अंतर्गत पांच साल की आयु तक बच्चों को स्कूल के आचार, विचार और व्यवहार से सामंजस्य बिठाना सिखाया जाएगा। इस दौरान कॉपी किताब की बजाय बच्चों को ऑडियो वीडियो की मदद से प्रेरणादायी कहानियां सुनाकर पढ़ने को प्रेरित किया जाएगा। इन कक्षाओं में अध्यापन के लिए विशेष एजुकेटर तैयार किए जाएंगे।

केवी नंबर एक एयरफोर्स के प्रधानाचार्य एसके श्रीवास्तव ने कहा कि नई शिक्षा नीति के अंतर्गत देश के 50 केंद्रीय विद्यालयों में बाल वाटिका का संचालन किया जाएगा।10 अक्तूबर तक प्रवेश के लिए आवेदन किया जा सकता है। 40 सीटों पर प्रवेश होगा। इन कक्षाओं में प्रवेश के दौरान सिंगल गर्ल चाइल्ड कोटा के लाभ नहीं मिलेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button