HOMEजरा हट केराष्ट्रीय

Madras High Court Judgement: अब पत्नी से झगडा होने पर पति को छोड़ना होगा घर, इस आदेश का सख्‍ती से हो पालन

Madras High Court Judgement : Husband will have to leave home in case of quarrel with wife

Madras High Court Judgement । जब एक कपल (couple) एक छत के नीचे रहता है, तो एक पक्ष का दूसरे पक्ष के प्रति व्यवहार हमेशा परिवार को दूसरों से मिलने वाले सम्मान और मान्यता को परिभाषित करने में महत्वपूर्ण होता है।

मद्रास हाईकोर्ट ने कहा कि अगर पति की वजह से घरेलू शांति भंग होती है तो उसे घर छोड़ देना चाहिए।

न्यायमूर्ति आरएन मंजुला, (जिन्होंने हाल ही में टिप्पणी की थी), ने एक व्यापारी पति को अपनी पत्नी और दो बच्चों को छोड़कर कहीं और आवास की तलाश करने का निर्देश दिया था।

Husband will have to leave home in case of quarrel with wife
एक वकील पत्नी के अनुसार, उसने अपनी शादी को भंग करने के लिए शहर की एक फैमिली कोर्ट में याचिका दायर की थी।

बता दें कि कार्यवाही के लंबित रहने के दौरान उसने अपने पति को तलाक के लिए अपनी याचिका के निपटारे तक बच्चों के हित और कल्याण में अपने घर से बाहर जाने का निर्देश देने के लिए एक याचिका दायर की थी।

फैमिली कोर्ट ने उसकी याचिका को आंशिक रूप से स्वीकार करते हुए, मुख्य याचिका के निपटारे तक पति को घर की शांति को किसी भी तरह से बाधित नहीं करने का निर्देश दिया था, जहां उसकी पत्नी और बच्चे रह रहे थे। इससे असंतुष्ट होकर पत्नी ने यह पुनरीक्षण याचिका दायर की।

Madras High Court Judgement

याचिका को स्वीकार करते हुए न्यायमूर्ति मंजुला ने कहा कि चूंकि याचिकाकर्ता और उसके पति के बीच विवाह ठीक नहीं रहा, इसलिए परिवार में लगातार लड़ाई झगड़े का माहौल बना रहा।

जबकि पत्नी ने कहा कि उसका पति निर्दयी और कठोर है। उसके पति ने दावा किया कि वह एक बहुत ही अच्छा पिता है और उसकी पत्नी ने एक वकील होने के कारण उसे जानबूझ कर अदालत में घसीटा है।

न्यायाधीश ने कहा, हालांकि एक-दूसरे द्वारा लगाए गए आरोपों से निपटना उचित नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि याचिका में की गई मांग को तय करने के लिए पक्षों के आचरण के बारे में कुछ बुनियादी विचार भी आवश्यक हैं।

पति ने कहा कि उसकी पत्नी घर पर रहना पसंद नहीं करती थी और अक्सर बाहर जाती थी। उसने कहा कि एक आदर्श मां वह होती है जो हमेशा घर पर रहती है और केवल घर का काम करती है।

जज ने कहा कि दंपति के दो बच्चे हैं जिनकी उम्र करीब 10 और 6 साल है। पति का अभद्र व्यवहार ही बच्चों को परेशान करेगा। उन्होंने कहा कि शादी के सही नहीं चलने के बाद भी कई कपल एक ही छत के नीचे रहते हैं और ये असामान्य नहीं है।

उन्होंने कहा कि पति-पत्नी अलग अलग दिशाओं में भी जा सकते हैं लेकिन फिर भी वे एक ही घर में रहने का प्रयास करते हैं। साथ ही कहा कि जब तक उनके आचरण से परिवार की शांति भंग नहीं होती है और उनके व्यक्तिगत संबंध होते हैं, तब तक पार्टियों को एक ही घर में रहने की अनुमति देने में कोई बुराई नहीं है जब तक कि उनकी शादी का अंत नहीं हो जाता है, लेकिन इस मामले में यह पूरी तरह से अलग परिदृश्य है।

उन्होंने आगे कहा कि यदि एक पक्ष अनियंत्रित और आक्रामक रवैया अपनाता है और अनुचित रूप से प्रतिकूल स्थिति पैदा करता है, तो पत्नी और उसके बच्चों को पति से भय और असुरक्षा में रहने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है। एक छत के नीचे रहने वाले परिवार के लिए, एक व्यक्ति का दूसरे व्यक्ति के प्रति आचरण हमेशा परिवार को दूसरों से मिलने वाले सम्मान और मान्यता को परिभाषित करने में महत्वपूर्ण होता है।

Show More

Related Articles

Back to top button