HOME

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, रेमडेसिविर अब आधी कीमत में मिलेगी, देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं

देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए 11 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ अहम बैठक की।

कुछ राज्यों द्वारा कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की कमी के आरोपों के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने एक बार फिर दावा किया कि देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। बैठक में उन्होंने इससे जुड़े आंकड़े पेश किये और आगे की तैयारी के बारे में बताया।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, “देश में आज सुबह तक राज्यों को वैक्सीन की 14 करोड़ 15 लाख डोज़ सप्लाई की गई है। वेस्टेज को मिलाकर सब राज्यों ने लगभग 12 करोड़ 57 लाख 18 हजार वैक्सीन की डोज़ का इस्तेमाल किया है। इस समय राज्यों के पास एक करोड़ 58 लाख डोज़ हैं और सप्लाई के अंदर वैक्सीन की 1 करोड़ 16 लाख 84 हजार डोज़ हैं। वैक्सीन की कोई कमी नहीं है।”

इसके अलाव, केंद्र सरकार ने शुक्रवार को स्वदेशी टीके ‘कोवैक्सीन’ के उत्पादन को दस गुना बढ़ाकर सितंबर तक 10 करोड़ खुराक तक पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है। वहीं एंटीवायरल दवा रेमडेसिविर के निर्माण में तेजी लाने के लिए योजनाओं की शुरुआत करने और मेडिकल ऑक्सीजन के भंडार को भी बढ़ाने के निर्देश दिए गये हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button