HOME

खुशखबरी! SBI कल से दे रहा सस्ता सोना खरीदने का मौका, मोटे रिटर्न के साथ मिलेंगे कई फायदे

अगर आप गोल्ड में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो SBI आपके लिए शानदार मौका लेकर आया है. बैंक 30 अगस्त से बैंक डिजिटल गोल्ड (Sovereign Gold Bonds) में निवेश का ऑप्शन दे रहा है

नई दिल्ली. अगर आप गोल्ड में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो SBI आपके लिए शानदार मौका लेकर आया है. बैंक 30 अगस्त से बैंक डिजिटल गोल्ड (Sovereign Gold Bonds) में निवेश का ऑप्शन दे रहा है जो 3 सितंबर तक चलेगा. यह बॉन्ड आवेदन के लिये पांच दिन के लिये खुलेगा. फिजिकल गोल्ड की जगह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के क्या फायदें हैं, आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

 

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को कहा कि सरकारी स्वर्ण बांड की अगली किस्त के लिये कीमत 4,732 रुपये प्रति ग्राम रखी गयी है. यह बॉन्ड आवेदन के लिये 30 अगस्त से पांच दिन के लिये खुलेगा. सरकारी स्वर्ण योजना 2021-22 श्रृंखला छह अभिदान के लिये 30 अगस्त से तीन सितंबर, 2021 तक खुलेगी.

 

सरकार ने रिजर्व बैंक के साथ परामर्श से ‘ऑनलाइन’ आवेदन करने और डिजिटल तरीके से भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपये की छूट देने का फैसला किया है. केंद्रीय बैंक ने कहा कि स्वर्ण बांड का मूल्य 4,732 रुपये प्रति ग्राम है. आरबीआई के अनुसार ऐसे निवेशकों के लिये स्वर्ण बांड का निर्गम मूल्य 4,682 रुपये प्रति ग्राम होगा.

 

इन लोगों को मिलेगी छूट

इससे पहले, सरकार ने मई 2021 से सितंबर 2021 के बीच छह किस्तों में सरकारी स्वर्ण बांड जारी करने की घोषणा की थी. आरबीआई, भारत सरकार की तरफ से बांड जारी करता है. बांड की बिक्री बैंकों (छोटे वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), मनोनीत डाकघरों और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड तथा बीएसई के माध्यम से की जाती है.

Show More

Related Articles

Back to top button