HOMEMADHYAPRADESH

IRCTC Bharat Gaurav Train 62 हजार किराया, नेपाल तक का सफर! देखें इस खूबसूरत भारत दर्शन ट्रेन को

Bharat Gaurav Train 62 हजार किराया, नेपाल तक का सफर! देखें इस खूबसूरत भारत दर्शन ट्रेन को

Ramayana Yatra Tour Bharat Gaurav Train IRCTC आईआरसीटीसी द्वारा संचालित विदेश की धरती तक जाने वाली देश की पहली भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train) का संचालन आज, 21 जून से हो रहा है. यह ट्रेन देश की पहली भारत गौरव ट्रेन है जो रामायण सर्किट यात्रा पर दिल्ली के सफदरजंग से रवाना होकर भगवान श्री राम से जुड़े स्थानों का भ्रमण कराते हुए नेपाल के जनकपुर तक जाएगी.

Bharat Gaurav Train Route

भारत गौरव ट्रेन 18 दिनों के टूर पैकेज के दौरान पर्यटक भगवान श्रीराम से जुड़े हुए देश के अलग-अलग हिस्सों में स्थित धार्मिक स्थलों का भ्रमण और दर्शन करेंगे. यह भारत गौरव ट्रेन एक कारपोरेट बिजनेस सहयोगी के साथ मिलकर चलाई जा रही है. जो पूरी यात्रा के दौरान पर्यटकों के लिए ऑन बोर्ड और ऑफ बोर्ड सेवाओं का इंतजाम करेगा.

Bharat Gaurav Train Coaches

आईआरसीटीसी की इस भारत गौरव ट्रेन में कुल 14 कोच हैं. ट्रेन के इन डिब्बों को लखनऊ के आलमबाग वर्कशॉप में तैयार किया गया है. इस दौरान ट्रेन में आधुनिक सुविधाएं बहाल की जा रही हैं.

Bharat Gaurav Train Pantry Car

डिब्बों के अंदर की साज सज्जा का विशेष ख्याल रखा गया है. साथ ही साथ आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित पैंट्री कार, सीसीटीवी कैमरे, अनाउंसमेंट सिस्टम आदि लगाए जा रहे हैं.ताकि यात्रा के दौरान पर्यटकों को आरामदायक सफर का अनुभव प्राप्त हो सके.

Bharat Gaurav Train Painting

भारत गौरव ट्रेन के डिब्बों की बाहरी दीवारों पर भी विशेष तौर से पेंटिंग की गई है. जिसमें देश के विभिन्न सांस्कृतिक पहलुओं को भी दर्शाया गया है.जिसमें भारत के प्राचीन स्मारक व्यंजन अलग-अलग राज्यों के परिधान त्यौहार योग और लोक कलाओं का वर्णन किया गया है.

ट्रेन के बाहर सारनाथ स्तूप, सांची स्तूप, महाबोधि मंदिर,मध्यकालीन जयपुर का हवा महल, कुंभलगढ़ का विशाल किला,हम्पी का विशाल रथ और ब्रिटिश कालीन इंडिया गेट के चित्र बने हुए हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button