Corona news

सरकार की सलाह, कोरोना से बचने के लिए घर पर भी पहनना होगा मास्क

नई दिल्ली। आमतौर पर व्यक्ति खुद को घर मे रहकर सुरक्षित महसूस करता है लेकिन अब शायद ऐसा नहीं है. कोरोना की दूसरी लहर ने भारत को इतनी बुरी तरह से प्रभावित किया है. केंद्र सरकार के मुताबिक अब अपने घरों में भी आपको मास्क पहनना पड़ सकता है।

दरअसल, जब आप अपने घर के अन्दर होते हैं. तब खुद को सबसे अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं. लोगों को लगता है कि घर में मास्क पहनने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अब केंद्र सरकार आपको घर के अंदर भी मास्क पहनने की सलाह दे रही है।

कोरोना संक्रमितों के मामले में अभी कुछ राज्य हैं जहां पर सक्रिय केस की संख्या अधिक बनी हुई है. यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने दी. प्रेस वार्ता में मौजूद नीति आयोग से सदस्य वीके पॉल ने कहा कि लोगों को अपने घरों में भी मास्क पहनना शुरू करना चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि महिलाओं को माहवारी के दौरान भी टीके लगाए जा सकते हैं. उन्होंने बताया कि भारत में अब तक कोविड-19 टीके की 14.19 करोड़ खुराक दी गई है. इसमें 45 साल उम्र से अधिक उम्र के 9.79 करोड़ लोगों को पहली खुराक दी गई है, जबकि 1.03 करोड़ लोगों को दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है।

केंद्र सरकार ने बताया कि ऑक्सीजन का तार्किक इस्तेमाल, रेमडेसिविर,टोसिलिजुमैब जैसी अहम दवाओं का उचित प्रिस्क्रीप्शन महामारी से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. कोविड-19 मरीजों से सरकार ने कहा है कि कई लोग भय के कारण अस्पताल के बिस्तरों पर कब्जा जमाए पाए गए हैं, कृपया कर डॉक्टर की सलाह पर ही भर्ती हों।

केंद्र सरकार ने कोविड-19 मरीजों द्वारा जीवन रक्षक गैस की कमी का सामना करने के बीच कहा कि भारत के पास पर्याप्त मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध है, चुनौती उन्हें अस्पतालों तक पहुंचाने की है. सरकार ने यह भी अपील की है कि कोविड-19 की मौजूदा स्थिति से लोग घबराएं नहीं, बेवजह की घबराहट से फायदे के बजाय नुकसान अधिक होता है।

Show More

Related Articles

Back to top button