HOMEMADHYAPRADESH

MP के 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, कहीं रेड तो कहीं ऑरेंज अलर्ट जारी

मप्र के 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, एक साथ रेड-ऑरेंज अलर्ट जारी

भोपाल। आए दिन एक के बाद एक सिस्टम एक्टिव होने के चलते मानसून (Monsoon 2021) की गतिविधियां तेज होती जा रही है और बारिश का दौर भी तेज हो चला है। पिछले 24 घंटे में दो दर्जन से ज्यादा जिलों में मूसलाधार बारिश (MP Weather Today) हुई है, वही मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज शनिवार को सभी संभागों में कही कहीं बारिश के साथ 22 जिलों में  भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना जताते हुए रेड और ऑरेंज अलर्ट (Red/Orange Alert) जारी किया है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, वर्तमान में सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र बिहार-झारखंड क्षेत्र में समुद्र तल से 7.6 किमी की ऊँचाई तक तक फैले संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ सक्रिय है और अगले 48 घंटों में दक्षिणी उत्तर प्रदेश की तरफ विस्थापित होगा। दक्षिणी हरियाणा में अन्य निम्न दाब क्षेत्र भी सक्रिय है। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) गंगानगर, हरियाणा के ऊपर निम्न दाब क्षेत्र के केंद्र से लेकर फिरोजपुर, बांदा, चित्रकूट और बिहार के ऊपर सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र, दीघा से होते हुए पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है।

मौसम विभाग (MP Weather Alert) ने आज शनिवार 31 जुलाई 2021 उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर-चंबल, भोपाल, सागर, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, रीवा,  संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं। वही सतना, गुना, श्योपुर, छतरपुर और टीकमगढ़ में अति भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट और शहडोल संभाग के साथ कुल 17  जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना जताई है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है। वही बिजली चमकने और गिरने के साथ 18 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।

मौसम विभाग (Weather Cloud) बंगाल की खाड़ी में दो निम्न दबाब का क्षेत्र बनने के कारण बंगाल, झारखंड, बिहार, ओडिशा, यूपी, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश में अति भारी बारिश और दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में मध्यम से तेज बारिश के आसार है।1 अगस्त को उत्तर प्रदेश में काफी मूसलाधार बारिश देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही साथ जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड जैसे हिस्सों में भी भारी वर्षा जारी रहेगी।

इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार(Weather Update), सतना, गुना, श्योपुर, छतरपुर, टीकमगढ़, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, रीवा, सीधी, सिंगरौली, पन्ना, दमोह, सागर, नीमच, मंदसौर, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड और मुरैना जिलों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना के चलते रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।वही तेज बिजली चमकने और गिरने के भी आसार है।

पिछले 24 घंटे में कहां कितनी हुई बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक श्यौपुरकलां में 148, गुना में 67.1, पचमढ़ी में 64, सीधी में 48.6, छिंदवाड़ा में 46, सिवनी में 26.6, रीवा में 26.4, नरसिंहपुर 23, सतना में 15.8, सागर में15.2, दमोह में 15, जबलपुर में 12.2, रतलाम, दतिया में 12, मलाजखंड में 11.4, उमरिया में 7.5, इंदौर में 5.6, मंडला में 4.8, होशंगाबाद में 4.4, धार में 3.6, टीकमगढ़ में तीन, उज्जैन में एक मिलीमीटर बारिश हुई।

Show More

Related Articles

Back to top button