HOME

5G Service In India : भारत में इस तारीख से शुरू होगी 5G सेवा, PM मोदी करेंगे शुरुआत

5G का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. अगले महीने यानी अक्टूबर में भारत में 5G सर्विसेस रोलआउट हो जाएंगी. टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव पहले ही इसकी जानकारी दे चुके हैं. अब इसकी तारीख भी तय हो चुकी है. 1 अक्टूबर से इंडियन मोबाइल कांग्रेस की शुरुआत हो रही है और इस दिन ही 5G सर्विस रोलआउट होगी. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर को इसे रोलआउट करेंगे. इंडियन मोबाइल कांग्रेस ने इस संबंध में एक ट्वीट भी किया था. हालांकि, ट्वीट को बाद में डिलीट कर दिया गया है.

इस ट्वीट के साथ उन्होंने एक पोस्टर भी शेयर किया था, जिस पर इसके रोलआउट की जानकारी दी गई थी. IMC 2022 की शुरुआत 1 अक्टूबर से हो रही है और ये 4 अक्टूबर तक चलेगा. 

जल्द शुरू होगी 5G सर्विसेस

Indian Mobile Congress का आयोजन डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन और COAI मिलकर करते हैं. 5G ऑक्शन के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी  वैष्णव ने जानकारी दी थी कि 12 अक्टूबर तक देश में 5G सर्विसेस शुरू हो जाएंगी. वहीं Jio और Airtel दोनों ने 5G रोलआउट की तैयारी पूरी कर ली है. दोनों ही अक्टूबर में अपनी सर्विस रोलआउट कर सकते हैं.

जियो और एयरटेल ने कर ली है तैयारी

जियो ने 5G नीलामी में सबसे ज्यादा बोली लगाई है. एयरटेल भी 5G सर्विसेस को लेकर बड़ा दांव खेल रहा है. इन दोनों टेलीकॉम कंपनियों के अलावा Vi ने भी स्पेक्ट्रम खरीदे हैं, लेकिन कंपनी ने सर्विस रोलआउट डेट रिवील नहीं की है. कंपनी ने साफ कहा था कि वे 5G सर्विसेस को कंज्यूमर्स की डिमांड के हिसाब से रोलआउट करेंगे. 

किन शहरों में मिलेगी 5G सर्विसेस

वहीं जियो और एयरटेली की 5G सर्विस अक्टूबर में शुरू हो जाएगी. यानी आपको दिवाली से पहले इनके प्लान्स और दूसरी डिटेल्स मिलेंगी. हालांकि, शुरुआत में कंपनियां 5G सर्विस को बड़े शहरों में ही रोलआउट करेंगी.

दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और मुंबई में सर्विसेस सबसे पहले शुरू होंगी, जिन्हें बाद में अन्य शहरों में बढ़ाया जाएगा. जियो ने अपने 5G रोलआउट के प्लान को कहा है कि वे अगले दो साल में पूरे देश में 5G सर्विसेस रोलआउट करेंगे.

वहीं 5G प्लान्स के लिए कंज्यूमर्स को 4G के मुकाबले ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. हालांकि, टेलीकॉम कंपनियों ने अभी तक 5G रिचार्ज प्लान को लेकर कोई ठोस जानकारी नहीं शेयर की है. 

Show More

Related Articles

Back to top button