HOME

Indian Railways Train Cancelled रेलवे ने आज 187 ट्रेनों को किया रद्द, 10 ट्रेनें डायवर्ट

Indian Railways Train Cancelled

Indian Railways Train Cancelled List of 2 June 2022: इंडियन रेलवे (Indian Railway) देश की लाइफलाइन (Lifeline) मानी जाती है. देश का गरीब, मध्यम और अमीर वर्ग के लोग ट्रेन में ट्रेवल करते हैं. हर दिन रेलवे हजारों की संख्या में ट्रेनों का संचालन करता है. लेकिन, कई बार अलग-अलग कारणों से ट्रेनों को कैंसिल (Cancel Train List), रिशेड्यूल (Reschedule Train List) और डायवर्ट (Divert Train List) किया जाता है. ऐसे में इस कारण ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है.

गौरतलब है, कि ट्रेनों को रिशेड्यूल, डायवर्ट और रद्द करने के पीछे कई अलग-अलग कारण होते हैं. कई बार ट्रेन की पटरियों की मरम्मत करने के रेलवे को कई ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है. हर दिन सैकड़ों की संख्या में ट्रेन रेल की पटरियों से होकर गुजरती है. ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा के देखते हुए रेल की पटरियों की मरम्मत करना बेहद जरूरी होता है. कई बार खराब मौसम जैसे आंधी, तूफान, बाढ़ के कारण भी ट्रेनों को कैंसिल, रिशेड्यूल और डायवर्ट करना पड़ता है. इसके अलावा कई बार कानून व्यवस्था आदि की समस्या को देखते हुए भी ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है. रेलवे स्टेशन (Railway Station) के लिए निकलने के पहले रद्द, रिशेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें.

रेलवे ने आज किया 187 ट्रेनों को रद्द, 10 ट्रेनें डायवर्ट
रेलवे ने आज यानी 2 जून 2022 को कुल 187 ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला किया है. ट्रेनों को कैंसिल करने के पीछे अलग-अलग कारण है. इसके आसान 10 ट्रेनों को आज डायवर्ट किया गया है. ट्रेन संख्या 11079, 12550, 12550,  13152,  13152, 13308,  13308,  13308, 19409 और 19409 डायवर्ट किया है. वहीं आज कुल 18 ट्रेनों रिशेड्यूल किया गया है. तो चलिए जानते हैं रद्द, रिशेड्यूल और डायवर्ट लिस्ट देखने के तरीके के बारे में-

 

रद्द,रिशेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट चेक करने का तरीका-

    • रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  की वेबसाइट पर विजिट करें.
    • Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन को चुनें.
    • कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
  • यह तीनों की लिस्ट चेक करके ही घर से बाहर निकलें.
Show More

Related Articles

Back to top button