HOMEराष्ट्रीय

irctc indian railways ने कैंसिल की 263 ट्रेन, यात्रा करने से पहले जरूर देख लें रद्द ट्रेनों की लिस्ट

irctc indian railways ने कैंसिल की 263 ट्रेन, यात्रा करने से पहले जरूर देख लें रद्द ट्रेनों की लिस्ट

irctc indian railways रेलवे को भारत की लाइफलाइन माना जाता है क्योंकि इसकी सेवा देश के करोड़ों लोग हर महीने लेते हैं. ऐसे में रेलवे भी अपने यात्रियों को सुविधा देने का पूरा प्रयास करता है. लेकिन, कई बार रेलवे ट्रेनों को कैंसिल, रिशेड्यूल और डायवर्ट कर देता है जिस कारण यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है. लोग महीनों पहले कहीं भी जाने का प्लान बना लेते हैं. ऐसे में आखिरी वक्त में ट्रेन कैंसिल होने पर उन्हें बहुत ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है. इसके साथ रेलवे को भी बड़ा वित्तीय घाटा होता है.

ट्रेन को कैंसिल, डायवर्ट या  रिशेड्यूल करने के पिछे बहुत से कारण हो सकते हैं. पहला सबसे बड़ा कारण होता है खराब मौसम कई बार ज्यादा बारिश के कारण रेल की पटरियों पर पानी जमा हो जाता है. इस कारण ट्रेनों को या तो कैंसिल करना पड़ता है वरना उनके टाइम में बदलाव करना पड़ता है. कई बार ट्रेनों को तूफान के कारण भी डायवर्ट या कैंसिल करना पड़ता है. इसके साथ ही रेल की पटरियों की मरम्मत और रखरखाव के लिए ट्रेन को कैंसिल करना पड़ता है.

रेलवे ने किया 263 ट्रेनों को कैंसिल, कई ट्रेनें रिशेड्यूल
आज यानी 27 मार्च 2022 को रेलवे ने कुल 263 ट्रेनों को कैंसिल किया है. कैंसिल की गई ट्रेनों में अलग-अलग रूट्स की ट्रेनें शामिल है. सभी को कैंसिल करने के पीछे अलग-अलग कारण है. इसके अलावा आज कुल 8 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है. इसमें नई दिल्ली से अमृतसर जाने वाली ट्रेन (12029) स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस शामिल है. इसके अलावा चंडीगढ़-अमृतसर इंटरसिटी (12411), इतवारी-बिलासपुर इंटरसिटी (12856) समेत 8 ट्रेनें शामिल हैं. वहीं आज कुल 26 ट्रेनों को रेलवे ने डायवर्ट किया है. डायवर्ट ट्रेनों में दिल्ली से गोरखपुर जाने वाली हमसफर एक्सप्रेस (12572), पुरी-आनंद विहार नीलांचल एक्सप्रेस (12875) समेत 26 ट्रेनें शामिल है. अगर आप आज ट्रेन में ट्रैवल करने वाले हैं तो इस तरह जल्द से जल्द कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट चेक करें-

रद्द, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के तरीका-

    • कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहलेenquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करें.
    • Exceptional Trains  पर क्लिक करें.
    • कैंसिल,रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
  • लिस्ट को चेक करने के बाद ही घर से स्टेशन के लिए निकले वरना बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.
Show More

Related Articles

Back to top button