HOMEराष्ट्रीयविदेश

Afghanistan Updates: CCS की बैठक, पीएम ने भारतीयों-अल्पसंख्यकों की सुरक्षित वापसी का दिया निर्देश

Afghanistan Updates: CCS की बैठक, पीएम ने भारतीयों-अल्पसंख्यकों की सुरक्षित वापसी का दिया निर्देश

Afghanistan Updates: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद नई सरकार को मान्यता देने से लेकर भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और वतन वापसी के लेकर मंगलवार की शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता कैबिनेट कमिटी ऑन सिक्यॉरिटी (CCS) की बैठक हुई। पीएम आवास में हुई इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी को ताजा हालात की जानकारी दी गई। सूत्रों के मुताबिक पीएम ने अधिकारियों को अफगानिस्तान से सभी भारतीय नागरिकों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। साथ ही अफगानिस्तान से भारत आने के इच्छुक सिख, हिंदू अल्पसंख्यकों को शरण देने के लिए भी कहा गया है। प्रधानमंत्री ने भरोसा दिलाया कि भारत से मदद की उम्मीद कर रहे अफगान नागरिकों को हमारा देश हर संभव सहायता प्रदान करेगा।

इस बैठक में पीएम मोदी के अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, रक्षा मंत्री, गृह मंत्री, वित्त मंत्री, अफगानिस्तान से लौटे भारतीय राजदूत आर. टंडन और कई अधिकारी मौजूद थे। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत सभी भारतीयों की अफगानिस्तान से सकुशल वापसी को लेकर प्रतिबद्ध है और काबुल हवाईअड्डे से वाणिज्यिक उड़ानों की बहाली होते ही वहां फंसे अन्य भारतीयों को स्वदेश लाने का प्रबंध किया जाएगा।

फेसबुक ब्लॉक करेगा तालिबान के सभी अकाउंट्स

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने ऐलान किया है कि वह आतंकी संगठन तालिबान से जुड़े से भी अकाउंट्स को ब्लॉक करने जा रहा है। साथ ही सभी अकाउंट्स को प्लेटफॉर्म से हटाया जा रहा है। फेसबुक ने कहा कि वह तालिबान को आतंकवादी संगठन मानता है। कंपनी ने आगे कहा कि उसके पास समूह से जुड़ी सामग्री की निगरानी और हटाने के लिए अफगान विशेषज्ञों की एक टीम है।

अलग-अलग जगह फंसे भारतीय, पीएम मोदी से अपील: ताजा खबर यह है कि काबुल में अलग-अलग स्थानों पर भारतीय फंसे हुए हैं। एक कंपनी के कुछ कर्मचारी काबुल एयरपोर्ट के पास होटल में फंसे हैं। इनकी 16 अगस्त की फ्लाइट थी जो कैंसिल हो गई। इनके अलावा अन्य जगहों पर फंसे लोगोंं में नेपाली नागरिक भी शामिल हैं। सभी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है।

भारत ने राजदूत को वापस बुलाया: भारत ने आधिकारिक रूप से अफगानिस्तान में अपना दूतावास खाली करवाना शुरू कर दिया है। बोईंग सी17 जिन 120 यात्रियों को लेकर उड़ा, उनमें राजदूत भी शामिल हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि काबुल में हमारे राजदूत और उनके भारतीय कर्मचारी तुरंत भारत चले जाएंगे।

अमेरिका ने भेजे 3000 और सैनिक: अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट पर हालात काबु करने के लिए अपने 3000 और सैनिक भेजे हैं। काबुल एयरपोर्ट पर भारी भीड़ ने प्रवेश कर लिया था, जिसके बाद हालात बेकाबू हो गए थे।

Show More

Related Articles

Back to top button