EMPLOYEE NEWSHOMEराष्ट्रीय

7th Pay Commission: नए फॉर्मूले से मिलेगा महंगाई भत्ता, DA का 28 सितंबर को होगा ऐलान !

7th Pay Commission: नए फॉर्मूले से मिलेगा महंगाई भत्ता, DA का 28 सितंबर को होगा ऐलान !

7th pay commission latest news: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सितंबर के महीना गुड न्यूज लेकर आ रहा है.यह तय है कि 28 सितंबर तक कर्मचारियों को अच्छी खबर मिल जाएगी।

7th Pay Commission: नए फॉर्मूले से मिलेगा महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ते (Dearness allowance) को लेकर श्रम मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) ने कैलकुलेशन का फॉर्मूला बदल दिया है. श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ते (DA Calculation) के आधार वर्ष (Base Year) 2016 में बदलाव किया है. मजदूरी दर सूचकांक (WRI-Wage Rate Index) की एक नई सीरीज जारी की है. श्रम मंत्रालय ने कहा कि आधार वर्ष 2016=100 के साथ WRI की नई सीरीज 1963-65 के आधार वर्ष की पुरानी सीरीज की जगह लेगी.

कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बढ़ना वाला महंगाई भत्ते और महंगाई राहत पर सितंबर ऐलान हो सकता है. सितंबर  में 4% की दर से DA में बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है. AICPI इंडेक्स के जून तक के आंकड़े से साफ है कि उनके महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा (DA Hike) होगा. सूत्रों की मानें तो 28 सितंबर को होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इसका ऐलान किया जा सकता है. नया महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से ही लागू होगा. ऐलान होने के बाद सितंबर की सैलरी में ही बढ़े हुए DA का फायदा मिलेगा. फिलहाल, केंद्रीय कर्मचारियों को 34% महंगाई भत्ता मिल रहा है.

DoPT से जुड़े सूत्रों की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता AICPI इंडेक्स से लिंक होता है. अभी तक जो नंबर आए हैं, उससे साफ है कि महंगाई भत्ते में बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है. 28 सितंबर को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में इसे शामिल किया जा सकता है. बता दें, जून में भी इंडेक्स बढ़ा है और महंगाई भत्ते में अच्छा खासा उछाल आया है. 4% बढ़ने तय है.  AICPI इंडेक्स 129.2 पर पहुंच गया है.

एक्सपर्ट का दावा 4% तो बढ़ेगा ही DA

महंगाई की गणना करने वाले एक्सपर्ट्स का दावा है कि सितंबर में 4% DA Hike पर मुहर लगेगी. ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स- आई डब्ल्यू (All India Consumer Price Index- IW) का जून में आंकड़ा 129.2 पर रहा है. इससे महंगाई भत्ते में 4% का उछाल तय है. एक्सपर्ट के मुताबिक, जून के महंगाई भत्ते का आंकड़ा 130 तक पहुंचता तो महंगाई भत्ते को लेकर कन्फ्यूजन बढ़ सकता था.

DA Hike: कैसे पता लगेगा कितना बढ़ेगा?

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कंज्यूमर महंगाई यानी All India Consumer price Index पर निर्भर करता है. अगर इस आंकड़े में लगातार इजाफा होता है तो महंगाई भत्ता भी उसी क्रम में बढ़ता है. इस साल की पहली छमाही के लिए कंज्यूमर महंगाई के आंकड़े आए हैं. इससे कन्फर्म है कि आने वाले दिनों में महंगाई भत्ता 4% की दर से बढ़ेगा.

Show More

Related Articles

Back to top button