HOMEMADHYAPRADESH

7th pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों को DAमें बढ़ोत्तरी की एक और सौगात सौगात

7th pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों को DAमें बढ़ोत्तरी की एक और सौगात सौगात

7th pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को भी लगातार सौगात मिल रहीं मंहगाई भत्ते औऱ बोनस से दिवाली पहले ही अच्छी बीत चुकी है अब फिर से केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है।

कर्मचारियों के लिए Good News

दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक Good News है. केंद्र सरकार के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों का एक बार फिर से DA Hike होने की उम्मीद है. साल 2023 में DA hike का रास्ता साफ होता नजर आ रहा है. दरअसल कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आंकड़ों में इजाफा देखने को मिल रहा है।

2023 में हो सकता है DA Hike

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगला DA hike साल 2023 में किया जाएगा. लेकिन, इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए महंगाई के आंकड़ा इशारा कर रहे हैं कि 4 फीसदी बढ़ना तय है. एक्सपर्ट्स भी मान रहे हैं कि मौजूदा हालातों को देखते हुए लगता है कि 4 फीसदी का ही इजाफा होगा. लेकिन, अभी भी महंगाई पर नजर बनाए रखनी होगी.

इजाफे के बाद कितना  DA?

अगर साल 2023 में केंद्रीय कर्मचारियों का 4 फीसदी DA Hike होता है तो इससे उनको मिलने वाली सैलरी में बंपर इजाफा होगा. इजाफे के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 42 फीसदी का हो जाएगा. इससे कर्मचारियों को मिलने वाली बेसिक सैलरी में 720 रुपये प्रति महीने का इजाफा होगा. वहीं मैक्सिमम सैलरी पाने वालों के वेतन में 2276 रुपये का इजाफा होगा.

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया था. सितंबर में 4 फीसदी के हिसाब से DA Hike किया गया था. इस इजाफे के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 38 फीसदी का हो गया था. इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ते का फायदा मिल रहा था.

Show More

Related Articles

Back to top button