HOMEराष्ट्रीय

Lakhimpur Kheri: सुप्रीम कोर्ट ने लखीमपुर खीरी मामले पर लिया स्वत: संज्ञान

सुप्रीम कोर्ट ने लखीमपुर खीरी मामले पर लिया स्वत: संज्ञान

Lakhimpur Kheri Violence : लखीमपुर खीरी कांड में बढ़ते बवाल के बीच अब सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मामले पर स्वत: संज्ञान ले लिया है। कल यानी गुरुवार को चीफ जस्टिस एनवी रमणा की के नेतृत्व में तीन जजों की बेंच इस मामले पर सुनवाई करेगी। इस पीठ में सीजेआई एनवी रमणा के साथ ही जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस हिमा कोहली शामिल हैं।

वैसे मंगलवार को भी लखीमपुर खीरी मामले में सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया था। कुछ वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की, जिसमें कहा गया है कि 3 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश में किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान लखीमपुर खीरी में हुई घटना के संबंध में गृह मंत्रालय और पुलिस को FIR दर्ज करने का निर्देश दिया जाए। याचिका में यह भी मांग की गई कि सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में मामले की उच्च स्तरीय न्यायिक जांच की जाए जिसमें सीबीआई को भी शामिल किया जाए।

क्‍या है मामला?

रविवार को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा ‘टेनी’ के गांव में आयोजित एक समारोह में, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के जाने का वहां के आंदोलन कर रहे किसानों ने विरोध किया। इस दौरान उनके काफिले को काले झंडे दिखाये गये और रास्ता रोकने की कोशिश की गई। आरोपों के मुताबिक इस दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं से भारी गाड़ी ने कुछ किसानों को कुचल दिया। हादसे और इसके बाद भड़की हिंसा में 8 लोगों की मौत गई। किसानों का आरोप है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री मिश्रा का बेटा जिस एसयूवी में सवार था, उसी ने किसानों को कुचल दिया जिसमें चार किसानों की मौत हो गई। बाद में भीड़ के हमले में दो बीजेपी कार्यकर्ता समेत चार अन्य लोग मारे गए

 

 

Show More

Related Articles

Back to top button