HOMEज्ञानराष्ट्रीय

IRCTC Train Booking में बड़ा बदलाव Indian Railway ने दी यह अहम जानकारी

IRCTC Train Booking में बड़ा बदलाव Indian Railway ने दी यह अहम जानकारी

IRCTC Train Booking: भारतीय रेलवे (Indian Railway) यात्रियों की सुविधा के लिए समय-समय पर नियमों में बदलाव करती रहता है. अब इसी कड़ी में भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों को खुशखबरी दी है. रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए नियमों में बदलाव किया है. नियमों में बदलाव के चलते अब आप  एक महीने में ज्यादा टिकट बुक कर पाएंगे.

क्या है रेलवे का नया नियम?
रेलवे ने एक यूजर आईडी, जो आधार से लिंक नहीं है, उससे एक महीने में अधिकतम 6 टिकट बुक करने की सीमा बढ़ाकर 12 टिकट करने का फैसला किया है. वहीं, आधार से लिंक यूजर आईडी के लिए ये सीमा 12 टिकट बुक करने से बढ़ाकर 24 टिकट कर दी गई है. रेलवे लिंक से आधार अटैच करने से यात्रियों को ज्यादा फायदा मिल रहा है.

पहले क्या थे नियम?
अब तक, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) बिना आधार कार्ड लिंक अकाउंट से एक महीने में छह टिकट बुक करने की अनुमति दी थी. वहीं, अगर आधार कार्ड लिंक अकाउंट से 1 महीने में 12 टिकट बुक करने की अनुमति थी.

रेलवे के इस फैसले पर बात करते हुए रेल अधिकारी ने कहा कि रेलवे के इस फैसले से उन्हें राहत मिलेगी जो ज्यादा रेल यात्राएं करते हैं. साथ ही उन्हें भी फायदा मिलेगा जो एक अकउंट से परिवार के सदस्यों का टिकट बुक करते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button