HOMEराष्ट्रीय

PM Kisan Samman Nidhi अगले माह फिर मिलेगी किसान सम्मान निधि, खाते में सुधार लें ये गलतियां

PM Kisan Samman Nidhi अगले माह फिर मिलेगी किसान सम्मान निधि, खाते में सुधार लें ये गलतियां

PM Kisan Samman Nidhi । केंद्र सरकार ने तीन विवादित किसान कानूनों को लेकर जहां किसान आंदोलन को खत्म करने की कोशिश की है, वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार अगले माह एक बार किसानों के खुशखबरी देने जा रही है। मोदी सरकार किसान सम्मान निधि का पैसा जल्द ही उनके बैंक खाते में जमा करने वाली है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को दिसंबर माह में 10वीं किस्त दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक किसानों के खातों में 15 दिसंबर तक राशि जमा कर दी जाएगी।

अक्सर देखने में आता है कि किसान भाई छोटी-छोटी गलतियों के कारण किसान सम्मान निधि का पैसा तत्काल पाने में चूक जाता हैं। ऐसे में हितग्राही किसानों के समय रहते इन गलतियों को भी सुधार लेना चाहिए। बीते साल 25 दिसंबर, 2020 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसा ट्रांसफर किया गया था। केंद्र सरकार अभी तक 11.37 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में 1.58 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि सीधे ट्रांसफर कर चुकी है।

जानिए क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

प्रधानमंत्री मोदी ने PM किसान सम्मान निधि योजना छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर शुरू की थी। इस योजना के तहत छोटे किसानों को एक वर्ष में 3 किस्तों में 6,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। हर 4 महीने में किसानों के खाते में 2,000 रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं। अब तक 9 किस्तों में किसानों के खाते में पैसा भेजा जा चुका है और अब दिसंबर माह में 10वीं किस्त दी जाएगी।

Show More

Related Articles

Back to top button