HOMEज्ञानराष्ट्रीय

New Rules from 1st November: 1 नवंबर से बदलने जा रहे हैं कई नियम, आपके लिए जानना जरूरी

New Rules from 1st November: 1 नवंबर से बदलने जा रहे हैं कई नियम

New Rules from 1st November। अक्टूबर माह खत्म होने वाला है और 1 नवंबर से कई नियमों में बड़े बदलाव होने के कारण आपकी जेब पर असर हो सकता है। नए महीने में नियमों में बदलाव के कारण कई चीजें प्रभावित होगी और रोजमर्रा के कामों पर भी असर डालेंगी। आइए जानते हैं 1 नवंबर से कौन कौन से नियमों में बदलाव होने वाला है।

माह की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों को अपडेट किया जाता है। 1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होने की उम्मीद है। इस बार फिर LPG की कीमतों में बढ़ोतरी की जा सकती है। LPG की बिक्री पर होने वाले नुकसान को देखते हुए सरकार एक बार फिर कीमतों को बढ़ा सकती है।

अमेरिकी जाने वालों के लिए बदली गाइडलाइंस

1 नवंबर से अमेरिका जाने वाले यात्रियों के लिए भी गाइडलाइन में बदलाव होने वाला है। 1 नवंबर से सिर्फ ऐसी नागरिक भी अमेरिका के लिए विमान में बैठ पाएंगे, जिन्होंने WHO द्वारा इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूर कोरोना वैक्सीन लगाई है। यदि इन नियमों का पालन नहीं किया है तो अमेरिका में प्रवेश नहीं मिल सकेगा

बैंकों में कुल 17 दिन रहेगी छुट्टियां

नवंबर माह में बैंक भी 17 दिन बंद रहेंगे। हालांकि ये 17 दिन का बैंक अवकाश देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिन है। इन छुट्टियों में दूसरे और चौथे शनिवार के साथ रविवार को भी शामिल किया गया है। ऐसे में जिन लोगों को नवंबर में बैंक से जुड़े जरूरी काम करना है, वे बैंक छुट्टियों के कैलेंडर को एक बार जरूर देख लें।

दिल्ली में 1 नवंबर से खुल जाएंगे स्कूल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 1 नवंबर से सभी स्कूल और शैक्षणिक संस्थानों को खोलने की मंजूरी दे दी गई है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया साथ ही कहा कि स्कूल खोलने की अनुमति दे दी गई है लेकिन जो छात्र ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, वे इसे जारी रख सकते हैं। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि कोरोना के मामलों के घटने की वजह से ऐसा फैसला किया गया है।

1 नवंबर ने इन मोबाइल में बंद होगा Whatsapp

1 नवंबर से सबसे बड़ा बदलाव यह होने वाला है कि कुछ आईफोन और एंड्रॉयड फोन्स पर Whatsapp काम करना बंद कर देगा। Whatsapp ने बताया है कि 1 नवंबर से फेसबुक के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड 4.0.3 Ice Cream Sandwich, iOS 9, और KaiOS 2.5.0 को सपोर्ट नहीं करेगा। सैमसंग, ZTE, हुवावे, सोनी, Alcatel आदि कंपनियों के मोबाइल इस कार्रवाई से प्रभावित होंगे।

SBI में वीडियो कॉल से लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) 1 नवंबर से नई सुविधा शुरू करेगा। अब पेंशनर घर बैठे वीडियो कॉल के जरिए SBI में अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकेंगे। जीवन प्रमाण पत्र पेंशनधारक के जिंदा होने का प्रमाण होता है।

Show More

Related Articles

Back to top button