HOME

School Closed 2022 New Updates देश के कई राज्यों में स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाई गईं, देखें कहां हुई स्कूलों में छुट्टी

School Closed 2022 New Updates देश के कई राज्यों में स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाई गईं, देखें कहां हुई स्कूलों में छुट्टी

School Closed 2022 LIVE Updates: पूरे देश मे कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन तथा कोविड 19 के बढ़ते केस के कारण सरकारें स्कूलों में अवकाश घोषित कर रहीं हैं। जानिए अब तक कहां कहां स्कूल बंद किये जा चुके हैं।

कोरोना महामारी का खतरा अब एक बार फिर बढ़ता जा रहा है. देश के कई राज्‍यों में कोरोना के नए मामले हर दिन दोगुने तक होने लगे हैं. ऐसे में कई राज्‍यों ने स्‍कूल-कॉलेजों में विंटर वेकेशन का ऐलान कर स्‍कूल बंद कर दिए हैं. कई राज्‍यों में अभी स्‍कूल बंद करने पर विचार जारी हैं. आपके प्रदेश में क्‍या है स्‍कूलों पर नियम, यहां जानें लेटेस्‍ट अपडेट.

9:14 PM (2 घंटे पहले)

Tamilnadu School Closed: 9 से 12 तक की कक्षाएं हो रही हैं संचालित

नए प्रतिबंधों के अनुसार, तमिलनाडु के स्कूल कक्षा 9 से 12 के लिए COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ संचालित होंगे. इन छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं अभी तक बंद नहीं हुई हैं क्योंकि यह भी उम्मीद है कि पात्र छात्रों के लिए टीकाकरण जल्द ही शुरू होगा.

Tamilnadu School Closed: 10 जनवरी तक बंद हुए स्कूल

तमिलनाडु के कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को 10 जनवरी, 2022 तक के लिए बंद कर दिया गया है और कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए दिशानिर्देशों को संशोधित किया गया है.

Delhi School Closed Live: दिल्ली में बंद किए जा चुके हैं स्कूल

को दिल्ली सरकार ने GRAP (ग्रेडेड रिस्पॉन्स ऐक्शन प्लान) को लागू कर दिया है. GRAP लागू होते ही दिल्ली के सभी स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान और कोचिंग इंस्टीट्यूट बंद कर दिए गये थे.

UP School Closed Live: इसलिए बंद किए गए हैं स्कूल

बढ़ती शीतलहर और कड़ाके की ठंड के चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने 8वीं तक के स्कूल बंद करने का फैसला लिया है. बेसिक शिक्षा विभाग के टाइम एंड मोशन स्टडी के आदेश के तहत पहली बार शीतकालीन अवकाश दिया जा रहा है. इससे पहले जिलाधिकारी के आदेशों के तहत विभिन्न जिलों में स्कूलों में छुट्टी की जाती रही हैं.

UP School Closed Live: 8वीं तक के स्कूल हो चुके हैं बंद

दिल्ली-एनसीआर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों और कड़ाके की ठंड के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा, हापुड़ और गाजियाबाद में 8वीं तक के सरकारी स्कूल 15 दिन के लिए बंद किए जाने की घोषणा कर दी है. इस ऐलान के 14 जनवरी तक 8वीं तक के सरकारी स्कूल बंद रहेंगे.

School Closed Live: पश्चिम बंगाल में शैक्षणिक संस्थान बंद

पश्चिम बंगाल में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में सभी शैक्षणिक गतिविधियां बंद रहेंगी. एक बार में केवल 50% कर्मचारियों के साथ प्रशासनिक गतिविधियों की अनुमति होगी. यह प्रतिबंध 15 जनवरी कर लागू रहेंगे.

School Closed LIVE: इन राज्‍यों में बंद किए गए हैं स्‍कूल-कॉलेज

कोरोना के चलते सबसे पहले चंडीगढ़ में स्‍कूल बंद किए गए थे. इसके बाद दिल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश में शैक्षणिक संस्‍थान बंद किए गए. हरियाणा, ओड़ि‍शा, तमिलनाडु और पश्चिम बंंगाल में भी स्‍कूल बंद करने का ऐलान कर दिया गया है.

West Bengal School Closed: मेट्रो समेत अन्‍य उपक्रमों पर भी बढ़ी पाबंदियां

शॉपिंग मॉल मार्केट कंपलेक्स रेस्तरां और बार में भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ लोग काम करेंगे. सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में भी 50% क्षमता के साथ काम होगा. लोकल ट्रेन शाम 7:00 बजे तक ही चलेगी. हालांकि मेट्रो के समय में तब्दीली नहीं की गई है पर यात्री क्षमता 50 प्रतिशत कर दी गई है.

West Bengal School Closed: लागू हुए कड़े प्रतिबंध

स्‍कूल-कॉलेज बंंद करने के साथ ही प्रशासन ने अन्‍य प्रतिबंधों की भी घोषण की है. सभी एंटरटेनमेंट पार्क, चिड़ि‍याघर या टूरिस्‍ट प्‍लेस बंद कर दिए गए हैं. थिएटर और सिनेमाहाल केवल 50 प्रतिशत क्षमत के साथ खुल सकेंगे. रेस्‍टोरेंट और बार भी रात 10 बजे तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे.

West Bengal School Closed: पश्चिम बंगाल में भी बंद हुए स्‍कूल-कॉलेज

कोरोना के खतरे के चलते राज्‍य में हुई बैठक के बाद पश्चिम बंगाल आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी स्‍कूलों को तत्‍काल प्रभाव से बंंद करने का आदेश दिया है. स्‍कूलों में अभी एडमिनिस्‍ट्रेटिव काम जारी रहेंगे जिसके लिए केवल 50 प्रतिशत उपस्थिति की अनुमति होगी.

School Closed Live: दिल्‍ली-यूपी में बंद हो चुके हैं स्‍कूल

कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए देश की राजधानी दिल्‍ली और उसके बाद उत्‍तर प्रदेश में स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं. राज्‍यों ने विंटर वेकेशन को रीशेड्यूल कर तय डेट से पहले लागू कर दिया है स्‍कूलों को फिलहाल बंद रखने का फैसला किया है.

Odisha School Closed: जल्‍द जारी होगी नई एग्‍जाम डेट

ओडिशा में स्कूलों को फिर से खोलने की नई डेट अभी घोषित नहीं की गई है. छात्रों और हितधारकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी अपडेट के लिए अपने संबंधित स्कूलों के संपर्क में रहें. ताजा अपडेट्स के लिए आजतक एजुकेशन पर बने रहें.

Odisha School Closed: ओडिशा में कल से नहीं खुलेंगे स्‍कूल

ओडिशा के स्कूल कल 03 जनवरी, 2022 से खोले जाने थे, जिसपर फिलहाल रोक लगा दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कक्षा 1 से 5 के सभी छात्रों के लिए स्‍कूल खोलने के फैलने को फिलहाल स्‍थगित कर दिया गया है. राज्य में COVID-19 के मामलों में आ रही तेजी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.

Tamilnadu School Closed: जारी रहेंगी सीनियर क्‍लासेज़

नए प्रतिबंधों के अनुसार, तमिलनाडु के स्कूल कक्षा 9 से 12 के लिए COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ संचालित होंगे. इन छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं अभी तक बंद नहीं हुई हैं क्योंकि यह भी उम्मीद है कि पात्र छात्रों के लिए टीकाकरण जल्द ही शुरू होगा. इसके साथ ही, तमिलनाडु के कॉलेजों को भी COVID उपयुक्त व्यवहार के साथ ऑफ़लाइन कक्षाएं जारी रखने के लिए कहा गया है.

Tamilnadu School Closed: तमिलनाडु में भी बंद किए गए स्‍कूल

तमिलनाडु के स्कूलों को कुछ कक्षाओं के लिए फिर से बंद कर दिया गया है क्योंकि राज्य सरकार ने बढ़ते सीओवीआईडी ​​और ओमाइक्रोन मामलों के कारण नए सिरे से प्रतिबंध लगा दिया है। तमिलनाडु के स्कूलों को कक्षा 1 से 8 तक के लिए 10 जनवरी, 2022 तक के लिए बंद कर दिया गया है और कक्षा 9 से 12 और कॉलेज के छात्रों के लिए दिशानिर्देशों को संशोधित किया गया है।

Haryana School Closed: 12 जनवरी तक बंद रहेंगे स्‍कूल

हरियाणा के स्कूल और कॉलेज आज 02 जनवरी, 2022 से बंद कर दिए गए हैं. आधिकारिक आदेश के अनुसार, “स्कूल, कॉलेज, पॉलिटेक्निक, आईटी, कोचिंग संस्थान, पुस्तकालय और प्रशिक्षण संस्थान (चाहे सरकारी हो या निजी), आंगनवाड़ी केंद्र और बाल विकास विभाग 12 जनवरी 2022 तक बंद रहेंगे.”

Haryana School Closed: हरियाणा में बंद किए गए स्‍कूल-कॉलेज

हरियाणा में पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. हरियाणा सरकार ने अब ‘महामारी अलर्ट’ के साथ राज्‍य के स्कूल और कॉलेज बंद करने का आदेश दिया है और नए प्रतिबंधों की भी घोषणा की है.

School Closed Live: स्‍कूलों पर ताले लगने हुए शुरू

कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ते ही स्‍कूलों को बंद करने की कवायद शुरू होने लगी है. अभी तक देश में बच्‍चों को कोरोना का टीका नहीं लगा है जिसके चलते स्‍कूलों में संक्रमण फैलने का खतरा काफी बड़ा है.

Show More

Related Articles

Back to top button