HOMEज्ञान

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसान सम्मान निधी इस महीने के आखिर में 13वीं किस्त जारी होगी!

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसान सम्मान निधी इस महीने के आखिर में 13वीं किस्त जारी होगी!

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: क्या आप भी किसी सरकारी योजना का लाभ ले रहे हैं तो यह खबर खास है क्योंकि किसान सम्मान निधि से जुड़ी खबर आई है। आइये जानते हैं।

देश में  में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए कई तरह की योजनाएं चलती हैं। इनमें शिक्षा, रोजगार, राशन और पेंशन जैसी नाजाने कितनी लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं शामिल हैं। शहरों से लेकर ग्रामीणों इलाकों में रहने वाले गरीब वर्ग के लोगों और जरूरतमंद लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाता है। किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती है और इसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है।

योजना के अंतर्गत सालाना 6 हजार रुपये, जो कि हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में किसानों के बैंक खाते में भेजा जाता है। वहीं, 12 किस्त जारी होने के बाद अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है। ऐसे में हम जानेंगे कि कब ये किस्त आ सकती है और अगर किसानों को लाभ लेना है, तो कौन सी गलतियां नहीं करनी है। वरना उनके किस्त के पैसे अटक सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

अब तक पात्र किसानों के बैंक खाते में 12 किस्त जा चुकी है। ऐसे में लाभार्थियों को अब 13वीं किस्त का इंतजार है। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दिसंबर महीने के आखिर में 13वीं किस्त जारी हो सकती है।

  • अगर आप चाहते हैं कि आपको 13वीं किस्त का लाभ मिले, तो इसके लिए ई-केवाईसी जरूर करवा लें। अगर आप ये नहीं करवाते हैं, तो आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं। इसलिए ऐसी गलती न करें।
  • वहीं, आप पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in से या फिर अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर भी ई-केवाईसी करवा सकते हैं।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपको किस्त का लाभ मिले, तो आपको इसके लिए भू-सत्यापन करवाना होगा। सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना के प्रत्येक लाभार्थी को ये करवाना अनिवार्य है। इसलिए इसे न करवाने की गलती न करें।
Show More

Related Articles

Back to top button