Healthज्ञानराष्ट्रीय

Festival Special For Christmas: : क्रिसमस के मौके पर बच्चों के लिए बनाएं एगलेस चॉकलेट कुकीज, बनाना है बेहद आसान

Festival Special For Christmas क्रिसमस आने के साथ ही नए साल की तैयारियां भी शुरू हो जाती है। ऐसे में सबसे ज्यादा खुश बच्चे होते हैं। सर्दियों की छुट्टियों के साथ ही वो जमकर मस्ती करते हैं। इस मस्ती का मजा और दोगुना हो जाता है जब आप कुछ खास बनाकर उन्हें सरप्राइज देती हैं। अगर बच्चों को कुछ स्पेशल खिलाना चाहती हैं तो इस बार घर में तैयार करें च़ॉकलेट चिप्स कुकीज। बिना अंडे के भी ये आसानी से बनकर तैयार हो जाएंगे। तो चलिए जानें क्या है इसे बनाने की रेसिपी।

चॉकलेट चिप्स कुकीज बनाने के लिए जरूरत होगी दो कप मैदा, दो छोटे चम्मच बेकिंग पाउडर, एक कप ब्राउन शुगर, एक कप सॉल्टेड बटर, एक चुटकी दालचीनी पाउडर, पांच बड़े चम्मच दूध, 50 ग्राम चॉकलेट चिप्स, दो छोटे चम्मच चॉकलेट एसेंस।

चॉकलेट चिप्स कुकीज बनाने के लिए ओवन की जरूरत होगी। सबसे पहले इसे 180 डिग्री पर प्रीहीट कर लें। अब एक कटोरे में मैदे को लेकर छान लें। एक बाउल लेकर उसमे सॉल्टेड बटर और ब्राउन शुगर को लेकर अच्छी तरह से फेंटे। जब इसकी चीनी घुल जाए तो इसमे पांच बड़े चम्मच दूध, चॉकलेट एसेंस और दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

चीनी और मक्खन के इस मिक्सचर में कुछ चॉकलेट चिप्स को पिघलाकर डाल दें। अच्छी तरह से फेंट लें। फिर छानकर रखे हुए मैदे को इस मिक्सचर की मदद से गूंध लें। प्रीहीटेड ओवन की ट्रे को लेकर उस पर बटर की एक परत लगा दें।

अब गूंथे हुए मैदे को लेकर छोटे-छोटे बॉल्स का आकार देकर ट्रे के ऊपर रखें। फिर इन्हें उंगलियों की मदद से दबाकर कुकीज का आकार दें और साथ में इन पर चॉकलेट चिप्स को हाथों से दबाकर रखते जाएं। अब इस ट्रे को ओवन में पकने के लिए रख दें। जब ये गोल्डन ब्राउन हो जाएं तो ट्रे को बाहर निकाल लें। तैयार है आपकी चॉकलेट वाली कुकीज। जिसे खाकर बच्चे बेहद खुश होंगे।

 

Show More

Related Articles

Back to top button