HOME

इसलिए नामंजूर हो सकता है मायावती का इस्तीफा, लालू बोले- हम राज्यसभा भेजेंगे

इसलिए नामंजूर हो सकता है मायावती का इस्तीफा, लालू बोले- हम राज्यसभा भेजेंगे
नई दिल्ली.   सदन में अपनी बात रखने का मौका नहीं मिलने से नाराज बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने मंगलवार शाम राज्यसभा मेंबरशिप से इस्तीफा दे दिया। राज्यसभा सेक्रेटेरिएट के सूत्रों ने न्यूज एजेंसी को बताया कि इस्तीफा स्वीकार करने का आखिरी फैसला सभापति के पास होता है। सांसदों के इस्तीफे का फॉर्मेट तय है कि वो कम शब्दों में लेटर लिखें और इसमें वजह का जिक्र ना करें। मायावती ने तीन पेज का इस्तीफा भेजा। इसमें घटनाक्रम को सिलसिलेवार तरीके से बयां किया है। ऐसे में इस्तीफा फॉर्मेट के मुताबिक नहीं होने पर नामंजूर हो सकता है। दूसरी ओर, आरजेडी चीफ लालू प्रसाद ने मायावती को बिहार से राज्यसभा की मेंबरशिप ऑफर की है। 
मंगलवार को सदन में क्या हुआ…
 
– 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही मायावती ने नोटिस देकर अपनी बात रखने की इजाजत मांगी। उपसभापति पीजे कुरियन ने उन्हें 3 मिनट का वक्त दिया। मायावती जब दलितों पर हमलों और सहारनपुर हिंसा पर बोलने लगीं तो बीजेपी सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया। 
– शोर-शराबे और कुरियन के बार-बार रोकने पर भी वो 7 मिनट तक बोलती रहीं। जिसके बाद मायावती की उपसभापति से बहस भी हुई। सदन में ही इस्तीफे की धमकी देकर मायावती बाहर चली गईं। शाम को उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी (राज्यसभा के सभापति) से मिलकर उन्हें इस्तीफा सौंप दिया।
 
इस्तीफे में क्या लिखा?
– बीएसपी सुप्रीमो ने लिखा- ”अगर मैं सरकार के सामने सदन में दलितों के हितों की बात नहीं उठा सकती तो मेरे राज्यसभा में रहने का कोई मतलब नहीं। मैं अपने समाज की रक्षा नहीं कर पा रही हूं। अगर मुझे अपनी बात रखने का मौका नहीं दिया जा रहा है तो मुझे सदन में रहने का अधिकार नहीं है। बड़े दुख के साथ मैं सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे रही हूं। कृपया इसे मंजूर करें।”
– बता दें कि मायावती का टेन्योर अगले साल अप्रैल में खत्म हो रहा था।
 
लालू ने कहा- हम मायावती को राज्यसभा भेजेंगे
– लालू यादव ने कहा, ”मायावती गरीबों और दलितों की नेता हैं। वे सहारनपुर की घटना को सदन में उठाना चाहती थीं, लेकिन सरकार के लोगों ने मिलकर उन्हें रोका और बोलने नहीं दिया। इससे दुखी होकर उन्होंने इस्तीफा दे दिया। सही बोला कि जहां दलितों और पिछड़ों की बात न सुनी जाए, वहां रहने का कोई फायदा नहीं।”
– “हम मायावती का सपोर्ट करते हैं। मैं उनकी बहादुरी का तारीफ करता हूं। अगर वे चाहती है कि वे फिर से राज्यसभा जाएं, तो हम उन्हें बिहार से भेज सकते हैं। मायावती के खिलाफ बीजेपी मंत्रियों का बिहेवियर बताता है कि बीजेपी एंटी-दलित पार्टी है।”
 
कुरियन से हुई बहस
– मायावती का कहना था कि यह शून्यकाल नहीं है कि केवल तीन मिनट दिए जाएं। अपनी बात कहने के लिए ज्यादा समय दिया जाना चाहिए था। 
– इस पर कुरियन ने कहा कि मायावती को बोलते हुए सात मिनट हो गए हैं। इसके बाद मायावती ने कहा कि उन्हें बोलने नहीं दिया जा रहा है तो सदन में रहने का कोई मतलब नहीं है। वह सदन से इस्तीफा दे रही हैं। वे सदन से बाहर चली गईं। 
– इसके बाद कुरियन ने चर्चा के लिए विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद का नाम पुकारा। आजाद ने कहा कि सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षों को अपनी बात कहने का मौका देने का भरोसा दिया था। विपक्ष देश हित में सरकार का सहयोग करने के लिए तैयार है लेकिन इस माहौल में काम नहीं हो सकता। इसलिए वे सदन से वॉकआउट कर रहे हैं। इसके बाद कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सदस्य भी सदन से बाहर चले गए। 
– बीएसपी के सतीशचंद्र मिश्रा मायावती के साथ राज्यसभा से बाहर गए लेकिन जल्दी ही वापस लाैटे। इसके बाद बसपा के सदस्यों ने ‘दलितों की हत्याएं बंद करो’ के नारे लगाए। समाजवादी पार्टी के सदस्यों ने भी उनका साथ दिया। 
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button