HOMEराष्ट्रीय

फेस्टिवल छुट्टी में ट्रेन टिकट खरीदने से पहले हो जाएं सावधान, रेलवे ने सभी को किया आगाह

फेस्टिवल छुट्टी में ट्रेन टिकट खरीदने से पहले हो जाएं सावधान, रेलवे ने सभी को किया आगाह

Indian Railways: बरसात का मौसम अपने आखिरी पड़ाव पर है और अगले महीने त्योहारों का सीजन शुरू हो जाएगा। त्योहारों के सीजन में ट्रेन का टिकट मिलने में काफी मुश्किलें आती हैं। इस वजह से लोगों ने अभी से दीपावली और दशहरे की छुट्टियों के लिए टिकट बुक करना शुरू कर दिया है। लोगों की इसी जल्दबाजी के चलते अभी से लंबी दूरी की ट्रेनों में वेटिंग बढ़ने लगी है। टिकट के दलाल इसका फायदा उठाकर मुंहमांगी कीमत पर टिकट बेंच रहे हैं। आपको इन्हीं दलालों से सावधान रहने की जरूरत है। किसी दलाल के चक्कर में फंसकर आप अपना नुकसान कर सकते हैं।

नॉर्दर्न रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने दलालों से टिकट बुक कराने वाले यात्रियों से अपील की है कि फेस्टिव सीजन के दौरान यात्री टिकट के लिए दलालों के चक्कर में न फंसें। रेलवे के काउंटर और रेलवे के अधिकृत ट्रेवल एजेंट से ही टिकट बुक कराएं।

रेलवे जल्द चलाएगा 40 पूजा स्पेशल ट्रेन

खबरों के अनुसार त्याहारों के दिनों में यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे ने पूजा स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। त्योहारों के सीजन में 40 जोड़ी पूजा स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा। इनमें से कुछ ट्रेनों को चलाने का ऐलान हो चुका है और आने वाले दिनों में बाकी ट्रेनों को भी चलाने की घोषणा की जाएगी।

60 दिन पहले ही बुक कर सकेंगे टिकट 

टिकट के दलाल त्योहारों के समय की टिकट कई महीने पहले से बुक कर लेते थे और ऐन वक्त पर यात्रियों की मजबूरी का फायदा उठाते हुए दोगुने और तीन गुने दामों पर उन्हें बेंचते थे। दलालों की वजह से रेलवे ने ट्रेन टिकट की एडवांस बुकिंग की समयसीमा 120 दिन से घटाकर 60 दिन कर दी है। ऐसे में अधिकतर टिकट यात्री खुद बुक कर लेते हैं और दलालों के हिस्से में काफी कम टिकट आते हैं

Show More

Related Articles

Back to top button