HOMEराष्ट्रीय

Cowin पोर्टल में अब 84 दिनों के बाद ही दूसरे डोज का मिलेगा अपॉइंटमेंट

नई दिल्ली। हाल ही में केन्द्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन की दो डोज के बीच 12 से 16 सप्ताह का अंतर रखने का फैसला किया था। अब उसे लागू करने के लिए कोविन पोर्टल (CoWIN Digital Portal) में भी बदलाव किया गया है। यानी सरकारी टीकाकरण के दौरान अब कोविशील्ड वैक्सीन के लिए 12 सप्ताह बाद का ही अपॉइंटमेंट मिलेगा। केंद्र ने रविवार को साफ कर दिया कि अब से कोविशील्ड की दूसरी डोज के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट 84 दिनों के बाद ही दिया जाएगा।

 

लेकिन जिन लोगों ने कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए पहले से अपना अपॉइंटमेंट बुक कराया हुआ है, उस पर इसका कोई असर नहीं होगा। उनमें से अगर कोई चाहे, तो अपना अपॉइंमेंट 84 दिनों के बाद के लिए बुक कर सकता है।

केंद्र ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा, ‘कोविन डिजिटल पोर्टल में जरूरी बदलाव किया जा रहा है ताकि कोविशील्ड के दो डोज के बीच 12 से 16 सप्ताह के अंतर को वहां दिखाया जा सके। कोविशील्ड की दूसरी डोज के लिए पहले से बुक ऑनलाइन अपॉइंटमेंट मान्य रहेगा और उसे Cowin की ओर से रद्द नहीं किया जाएगा।’

भारत सरकार ने एक सरकारी पैनल की सलाह पर कोविशील्ड टीके की दो डोज लगवाने के बीच के समय को 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने का फैसला लिया है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते 13 मई को इस आशय की घोषणा करते हुए कहा था कि यह ‘विज्ञान आधारित फैसला है’ और इस विश्वास के साथ लिया गया है कि इससे कोई अतिरिक्त खतरा नहीं होगा। वैसे इस बारे में मंत्रालय ने कहा था कि मौजूदा साक्ष्यों, विशेष रूप से जो ब्रिटेन से प्राप्त हुए हैं, उसके आधार पर कोविड-19 कार्य समूह, कोविशील्ड टीके के दो डोज के बीच समयांतर को बढ़ाकर 12 से 16 सप्ताह करने पर राजी हो गया है। लेकिन कोवैक्सीन के दो डोज के बीच समयांतर में बदलाव की कोई सिफारिश नहीं की गई है।

Show More

Related Articles

Back to top button