Election NewsHOMEराष्ट्रीय

सबसे बड़ी जीत: 1 लाख 92 हजार से भूपेंद्र पटेल की ताबड़तोड़ विजय से सब हक्का बक्का

सबसे बड़ी जीत: 1लाख 92 हजार से भूपेंद्र पटेल की ताबड़तोड़ विजय से सब हक्का बक्का

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने चुनाव जीत लिया है. उन्होंने घाटलोडिया सीट पर रिकॉर्ड 1 लाख 92 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से जीत दर्ज कर ली है. घाटलोडिया के 82 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं ने सीएम भूपेंद्र पटेल के लिए वोट डाला है. कांग्रेस के अमी याग्निक को 21,267 वोट मिले हैं. वहीं आम आदमी पार्टी के विजय पटेल को 16,192 से कुछ ज्यादा वोट मिले हैं. विधानसभा में यह बम्पर जीत है। इतनी बड़ी जीत तो पीएम मोदी को बतौर विधायक नहीं मिली।

इन 7 सीटों पर पहली बार जीती बीजेपी

जी हां, नरेंद्र मोदी और भूपेंद्र पटेल की अगुवाई में बीजेपी ने बोरसाड (आणंद जिला), झगडिया (भरुच जिला), व्यारा (तापी जिला) , गरबडा (दाहोद), महुधा (खेड़ा जिला), अंक्लव (आणंद जिला), धनलिमडा (अहमदाबाद जिला) सीटों पर जीत दर्ज की है. इन सीटों पर बीजेपी ही नहीं, उसकी पूर्ववर्ती जनसंघ भी कभी जीत दर्ज नहीं कर पाई थी. ऐसी क्या खास बात थी कि इन सीटों पर बीजेपी को कभी जीत नहीं मिली? और ऐसी क्या बात हुई कि इस बार बीजेपी ने सभी पूर्वानुमानों को धता बताकर रिकॉर्ड सीटें जीत ली हैं. इन विषयों पर चर्चाएं होती रहेंगी. राजनीतिक दल अपनी तरफ से गुणा-भाग भी करेंगे. लेकिन हकीकत अब यही है कि इन सात सीटों पर बीजेपी को पहली जीत मिल चुकी है.

क्या है इन सीटों पर जीत की वजह?

बीजेपी ने जिन बोरसाड (आणंद जिला), झगडिया (भरुच जिला), व्यारा (तापी जिला) , गरबडा (दाहोद), महुधा (खेड़ा जिला), अंक्लव (आणंद जिला) और धनलिमडा (अहमदाबाद जिला) विधानसभी सीटों पर पहली जीत दर्ज की है. उनमें एक बात कॉमन है कि इन सीटों पर आदिवासी और दलित वोटर सबसे ज्यादा हैं. ये वोटर बीजेपी से दूरी बनाए रखते थे. लेकिन इन सीटों पर बाकी मतदाता बीजेपी के पक्ष में वोट करते थे. इन सीटों पर ऐसा भी नहीं है कि मुसलमान फैक्टर कभी हावी रहा हो. फिर भी अभी तक बीजेपी का नहीं जीत पाया आश्चर्य की ही बात थी. तो जान लीजिए कि इस बार बीजेपी के विपक्षी वोट बुरी तरह से बंट गए. अगर ये चुनाव भी सिर्फ दो पार्टियों में हो रहा होता, तो बीजेपी को नुकसान होता. लेकिन आम आदमी पार्टी की मौजूदगी कांग्रेस के लिए सबसे बड़ा जहर बन गई. मैं ये नहीं कहता कि आम आदमी पार्टी ने ही कांग्रेस को नुकसान पहुंचाया, लेकिन जमीन पर देखें तो गुजरात में आम आदमी पार्टी ने जिन वोटर्स को टारगेट किया, वो वोटर दोनों ही पार्टियों में हैं. आम आदमी पार्टी को 12 फीसदी के करीब वोट मिलना ये दिखाता भी है कि उसे सभी तबके के वोट मिले हैं. लेकिन कांग्रेस की खस्ता हालत की वजह से वोटर आम आदमी पार्टी की तरफ भी नहीं गए. क्योंकि आम आदमी पार्टी उनके लिए नयी पार्टी है, जो उनकी नजर में अब भी कांग्रेस नहीं है. ऐसे में कांग्रेस की संभावित हार से परेशान उसका कॉडर वोट इस बार बीजेपी की तरफ चला गया, तो अंतत: बीजेपी की रिकॉर्ड जीत की वजह बना.

कुछ ऐसा रहा मत प्रतिशत

गुजरात में बीजेपी को 52.50 फीसदी के करीब वोट मिले हैं. वहीं, कांग्रेस को ठीक आधे ही वोट मिले, जबकि आम आदमी पार्टी को कांग्रेस के आधे से भी काम वोट मिले. ऐसे में सीधा मतलब ये है कि भले ही कांग्रेस आम आदमी पार्टी को अपनी हार की वजह बताए, लेकिन हकीकत ये है कि कांग्रेस खुद से हारी है. वो अपने वोट अपने पास नहीं रख पाई. आम आदमी पार्टी को अधिकतर वोट कांग्रेस से नाराजगी के नहीं, बल्कि बीजेपी की नाराजगी से मिले हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button