HOMEज्ञान

Jio vs Airtel vs BSNL; डेटा रिचार्ज में कौन है सबसे बेस्‍ट, वैलिडिटी में कौन बेहतर, यहां जानिये

वर्क फ्रॉम होम और फोन पर घंटों वीडियो देखने की वजह से आजकल लोगों को अलग से डेटा वाउचर की जरूरत पड़ जाती है।

Jio vs Airtel vs BSNL आपको वैलिडिटी भी पर्याप्त चाहिए तथा डेटा भी ऐसे में कौन सी कम्पनी का रिचार्ज प्लान बेहतर होगा यहां हम बताने जा रहे हैं

प्रीपेड Jio vs Airtel vs BSNL मोबाइल नंबर रिचार्ज करवाते समय लोग अक्‍सर ऐसे प्‍लान्‍स तलाशते हैं, जिनमें भरपूर मोबाइल डेटा मिलता है। इसके बाद भी कई लोगों का मोबाइल डेटा शाम होते-होते खत्‍म हो जाता है। वर्क फ्रॉम होम और फोन पर घंटों वीडियो देखने की वजह से आजकल लोगों को अलग से डेटा वाउचर की जरूरत पड़ जाती है।

बात जब मोबाइल डेटा वाउचर का आती है, तो जेहन में Jio का नाम पहले आता है। लेकिन वैलिडिटी के साथ मोबाइल डेटा देने के मामले में BSNL एक कदम आगे नजर आती है। Airtel भी प्रीपेड मोबाइल डेटा वाउचर ऑफर कर रही है। चलिए जानते हैं किस ऑपरेटर के प्‍लान में कितना दम है और वैलिडिटी के साथ मोबाइल डेटा देने में कौन आगे है।

Jio के मोबाइल डेटा वाउचर

Jio जियो के मोबाइल डेटा वाउचर की शुरुआत 15 रुपये से होती है। इसमें 1 जीबी डेटा मिलता है, लेकिन अलग से वैलिडिटी नहीं मिलती। आप जो अनलिमिटेड प्‍लान इस्‍तेमाल कर रहे हैं, डेटा उतने ही समय एक्टिव रहता है। इसके अलावा 25 रुपये में 2 जीबी डेटा, 61 रुपये में 6 जीबी डेटा और 121 रुपये में 12 जीबी डेटा भी जियो ऑफर कर रही है। इनमें भी वैलिडिटी नहीं मिलती। वैलिडिटी के साथ जियो का डेटा रिचार्ज 181 रुपये का है। इसमें 30 दिनों के लिए 30 जीबी डेटा मिलता है। जियो ने इसे वर्क फ्रॉम होम डेटा पैक्‍स का नाम भी दिया है। इसके अलावा 241 रुपये में 40 जीबी डेटा और 301 रुपये में 50 जीबी डेटा वाले प्‍लान भी हैं। ये भी 30 दिनों की वैलिडिटी के साथ आते हैं। खास यह भी है कि ये सभी 4G डेटा वाउचर हैं।

BSNL के मोबाइल डेटा वाउचर

प्रीपेड मोबाइल डेटा वाउचर ऑफर करने के मामले में BSNL सबसे किफायती है। BSNL का सबसे सस्‍ता डेटा वाउचर सिर्फ 13 रुपये का है। इसमें 2 जीबी डेटा मिलता है, लेकिन वैलिडिटी नहीं मिलती। BSNL के पास 27 रुपये का डेटा वाउचर भी है, जिसमें वह 3 दिनों के लिए 150एमबी डेटा ऑफर कर रही है। 33 रुपये में 5 दिनों की वैलिडिटी वाला रिचार्ज भी है, जो 200एमबी डेटा ऑफर करता है। सबसे खास वाउचर 48 रुपये का है। इसमें 30 दिनों के लिए 5 जीबी डेटा मिलता है। एक और अच्‍छा प्‍लान है। इसमें 68 रुपये के रिचार्ज में 14 दिनों तक रोज डेढ़ जीबी डेटा मिलता है। BSNL के पास Jio की टक्‍कर वाला प्‍लान भी है। कंपनी 151 रुपये के वाउचर के साथ 30 दिनों के लिए 40 जीबी डेटा ऑफर कर रही है। जिन्‍हें वर्क फ्रॉम होम की वजह से ज्‍यादा इंटरनेट की जरूरत है और ब्रॉडबैंड कनेक्‍शन नहीं है, वो BSNL का 447 रुपये वाला वाउचर चुन सकते हैं। इसमें 60 दिनों के लिए 100 जीबी डेटा मिल रहा है।

Airtel के मोबाइल डेटा रिचार्ज

डेटा रिचार्ज ऑफर करने के मामले में Airtel बाकी दोनों ऑपरेटर्स से थोड़ा पीछे है। Airtel का सबसे सस्‍ता डेटा वाउचर 58 रुपये का है। यह 3 जीबी डेटा ऑफर करता है, लेकिन कोई वैलिडिटी नहीं मिलती। यूजर के मौजूदा प्‍लान पर ही डेटा वैलिड रहता है। इसके अलावा, 98 रुपये के वाउचर में 5 जीबी डेटा, 108 रुपये के रिचार्ज में 6 जीबी डेटा, 148 रुपये के रिचार्ज में 15 जीबी डेटा कंपनी ऑफर कर रही है, लेकिन इनमें भी वैलिडिटी नहीं मिलती। Airtel का सबसे महंगा डेटा वाउचर 301 रुपये का है, जिसके साथ वह 50 जीबी डेटा दे रही है, लेकिन इसकी वैलिडिटी भी यूजर के मौजूदा प्‍लान तक ही मिलेगी। Airtel और Jio के ये प्‍लान दिल्‍ली-एनसीआर के लिए हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button