HOME

महिलाओं को जैविक फफूंद नाशक एवं जैव उर्वरक के उपयोग का दिया गया प्रशिक्षण

कटनी। कलेक्टर अवि प्रसाद के निर्देशन एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शिशिर गेमावत के मार्गदर्शन में मध्य प्रदेश शासन ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा आयोजित महिलाओं को आत्मनिर्भर स्वावलंबी एवं स्वरोजगार स्थापित करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में विभिन्न विकासखंड कि स्व सहायता समूह की 35 महिलाओं को प्रबंधक पवन कुमार गुप्ता द्वारा कृषि उद्यमी का 13 दिवसीय प्रशिक्षण संस्था में दिलवाया जा रहा है।

प्रशिक्षण के क्रम में महिलाओं को प्रशिक्षक रामसुख दुबे द्वारा कम लागत तकनीकी जीरो बजट फार्मिंग के अंतर्गत जैविक फफूंद नाशक दवा ट्राइकोडर्मा विरडी से रोग नियंत्रण तथा जैव उर्वरक कल्चर दलहनी फसलों के लिए राइजोबियम गैर दलहनी फसलों के लिए अजेक्टोबेक्टर एसीटोबेक्टर तथा अजोस्परिलियम तथा सभी फसलों के लिए फॉस्फेटिका का उपयोग बीज उपचार भूमि उपचार जड़ एवं कंद तथा नर्सरी उपचार करने से फसल उत्पादन में 15 से 20% की वृद्धि का तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया।

इसके अतिरिक्त धान मैं नाइट्रोजन स्थिरीकरण के लिए नील हरित काई तथा अजोला के उपयोग से नाइट्रोजन की एक तिहाई मात्रा कम देने की जानकारी दी गई।

संस्था के कर्मचारी सुनील रजक अनुपम पांडे राजेश विश्वकर्मा अन्नू रजक एवं ओमप्रकाश तिवारी द्वारा प्रशिक्षण में सहयोग किया गया।

Show More

Related Articles

Back to top button