HOMEMADHYAPRADESH

मध्य प्रदेश में 24 से अधिक जिलों में बारिश का रेड अलर्ट

मानसून के mp में एक्टिव होते ही एक बार फिर झमाझम का दौर शुरु हो गया है

भोपाल। मानसून के mp में एक्टिव होते ही एक बार फिर झमाझम का दौर शुरु हो गया है। पिछले 24 घंटे में एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश हुई है और नदी-नाले उफान पर आ गए है। कहीं सड़कें जलमग्न हो गई है तो कहीं घरों में पानी घुस गया है और आवागमन भी बाधित हो गया है। मौसम विभाग ने आज शुक्रवार को सभी संभागों में कही कहीं बारिश के साथ कई जिलों में अति भारी बारिश की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। वही एक दर्जन से ज्यादा जिलों में ऑरेंज अलर्ट के साथ बिजली (Rain) चमकने/गिरने के आसार है।

मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, आज शुक्रवार 22 जुलाई 2021 शहडोल, जबलपुर इंदौर, रीवा, उज्जैन, होशंगाबाद, भोपाल, सागर, ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं।वही 11 जिलों में रेड अलर्ट के साथ अति भारी बारिश की संभावना और 18 जिलों में भारी बारिश की संभावना के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।वही अभी एक हफ्ते तक मौसम के ऐसे ही बने रहने के आसार है, कभी रुक-रुक कर तो की तेज बारिश होगी।  होशंगाबाद में नर्मदा का जलस्तर 935 फीट पर पहुंच गया है।बैतूल, छिंदवाड़ा में तेज बारिश के चलते तवा डैम 24 घंटे में 7 फीट पानी बढ़ गया है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है।  बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के अलावा देश मैं अलग-अलग स्थानों पर चार अन्य वेदर सिस्टम सक्रिय हैं।इसमें मानसून ट्रफ फिरोजपुर से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक, दक्षिणी गुजरात तट से उत्तरी केरल तक एक अपतटीय ट्रफ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी पाकिस्तान पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना है। इन सिस्टम के प्रभाव से पर्याप्‍त नमी मिल रही है और फिर बारिश का दौर शुरु हो गया है। बंगाल की खाड़ी में 23 से 27 जुलाई को नए सिस्टम बनने से मध्यप्रदेश में एक नया ट्रफ लाइन गुजरेगा इससे 23 से 27 जुलाई के बीच प्रदेश में तेज बारिश की संभावना है।

क्या कहता है मौसम विभाग

वर्तमान में निम्न दाब क्षेत्र और अधिक प्रभावशाली होकर ओडिशा-बंगाल तक सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र  के रूप में समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊँचाई तक फैले चक्रवातीय परिसंचरण (Cyclonic circulation) के साथ सक्रिय है। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) अनूपगढ़, सवाई माधवपुर, झाँसी, रीवा, अंबिकापुर, चायबासा से होते हुए बंगाल की खाड़ी में सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र से आगे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है।वहीं अपतटीय ट्रफ महाराष्ट्र तट से उत्तरी केरल तट के समांतर सक्रिय है। साथ ही दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है, जबकि अद्यतन पश्चिमी विक्षोभ ( मध्य क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप 62 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 28 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में अवस्थित है।

इन जिलों में अति भारी बारिश का रेड अलर्ट

होशंगाबाद संभाग के साथ विदिशा, रायसेन, सीहोर, मंडला, उमरिया, डिंडौरी, जबलपुर, छिंदवाड़ा आदि जिलों में अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।इसके साथ ही बिजली गिरने और चमकने के भी आसार है।

इन जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

अलावा भोपाल, राजगढ़, देवास, शाजापुर, आगर, नीमच, मंदसौर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, सीधी, सिंगरौली, रीवा, अनूपपुर, शहडोल, सिवनी, बालाघाट और सागर भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वही बिजली चमकने और गिरने के साथ 18 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।

MP Weather- पिछले 24 घंटे में कहां कितनी हुई बारिश

पिछले 24 घंटे में पचमढ़ी में 63.0, भोपाल में 58.6, छिंदवाड़ा में 57.4, शाजापुर में 57.0, नरसिंहपुर में 56.0, बैतूल में 53.2, होशंगाबाद में 47.4, खंडवा में 42.0, दमोह में 35.0, खजुराहो में 33.2, जबलपुर में 24.6, सीधी में 14.6, उमरिया में 14.4, मंडला में 14.0, ग्‍वालियर में 13.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

Show More

Related Articles

Back to top button