HOME

बैठक में तालिबान का बड़ा फैसला, अखुंदजादा बनेगा अमीर उल मोमिन, नंबर दो की रेस में ये दो शख्‍स

काबुल: तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद का कहना है कि तालिबान नेता मुल्ला हैबतुल्लाह अखुंदजादा के नेतृत्व में कंधार में यूएई लीडरशिप काउंसिल की तीन दिवसीय बैठक हुई है। मुजाहिद के अनुसार, बैठक शनिवार को शुरू हुई और सोमवार को समाप्त हुई, जिसमें अफगानिस्तान के राजनीतिक, सुरक्षा और सामाजिक मुद्दों पर चर्चा की।

 

मुजाहिद का कहना है कि तीन दिवसीय बैठक में नई सरकार और कैबिनेट के गठन पर भी चर्चा हुई और सुविधाएं उपलब्ध कराने के बारे में कुछ निर्णय किए गए। इसके साथ ही देश के मौजूदा राजनीतिक, सुरक्षा और सामाजिक मुद्दों पर चर्चा की गई। सुरक्षा की स्थिति में सुधार, प्रशासनिक अनुशासन, पारदर्शिता, खजाने के सामान और सुविधाओं की सुरक्षा और लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करने और उन्हें सुविधाएं प्रदान करने के लिए कई निर्णय लिए गए हैं।

तालिबान के अनुसार, अगले 7 दिनों के भीतर बन अफगानिस्तान में तालिबान सरकार बन जाएगी। कंधार में हुई हैबतुल्लाह अखुंदजादा की बैठक में सरकार की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया गया।

 

बैठक के मुख्‍य अंश:

● सरकार के सर्वोच्च पद पर होगा हैबतुल्लाह अखुंदजादा जो अमीर उल मोमिन कहलायेगा। अखुंदजादा का बेस कांधार ही रहेगा।

● उसके नीचे राष्ट्रपति या पीएम का पद होगा। इस पद पर बैठा व्यक्ति अखुंदजादा के आदेश को काबुल में बैठकर कार्यान्वित करने के लिए ज़िम्मेदार होगा।

● नंबर 2 के पद के लिए सबसे मुल्ला बरादर का आगे नाम है, लेकिन मुल्ला उमर का बेटा मुल्ला याकूब को भी ये पद मिल सकता है।

● राष्ट्रपति या पीएम के अलावा अमीर उल मोमिन की मदद के लिए एक सुप्रीम काउंसिल होगी, जिसमें अधिकतम 70 सदस्य होंगे। ये कैबिनेट की तरह काम करेगा।

● सरकार में पिछली सरकार के कुछ लोगों को भी जगह मिल सकती है या उन्हें सुप्रीम काउंसिल में रखा जा सकता है।

● अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ईरानी मॉडल पर बनेगी। संविधान में अच्छा खासा परिवर्तन किया जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button